7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा,बढ़ेगी बंपर सैलरी, फिटमेंट फैक्टर को लेकर मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission Fitment Factor update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार अगले फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा, जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार, ड्राफ्ट जमा करने के बाद जुलाई के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है. यूनियन ने ये नया अपडेट दिया है. अगर इस बात पर सहमती बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है.

कर्मचारियों की बढ़ेगी बंपर सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हो सकता है. दरअसल, AICPI आंकड़े के अनुसार 1 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है. अब तक अप्रैल तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. लेकिन, मई और जून के नंबर्स के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है. इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सहमती बनती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी.

न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) से तय होती है. अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो  केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा. आपको बता दें कि इसी फ़ॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई. इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये  है.

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

फिलहाल फिटमेंट फैक्टर

6th CPC Pay Band: PB 1

ग्रेड-पे: 1800 रुपये

Current Entry Pay: 7000 रुपये

7th Pay Commission के तहत फिटमेंट फैक्टर लगने पर Entry Pay: 7000 x 2.57 = 18,000 रुपये.

Fitment Factor 3 होने पर क्या होगा?

6th CPC Pay Band: PB 1

ग्रेड-पे: 1800 रुपए

Current Entry Pay: 7000 रुपये

7th Pay Commission के तहत फिटमेंट फैक्टर लगने पर Entry Pay: 7000 x 3 = 21,000 रुपये.

Next Post

Amitabh Bachchan New Look: सोशल मीडिया पर अनोखे अंदाज से छा गए अमिताभ बच्चन, फैंस को दिखाया नया रूप

Wed Jun 22 , 2022
बॉलीवुड के शहंशाह माने जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) यानी बिगबी ने इंडस्ट्री में अपनी एक ऐसी शख्सियत कायम की है जो उन्हें आज भी काम दिलवा रही है. बिगबी ने अपने अभिनय से करोड़ों अरबों दिलों पर राज किया है. यही कारण है कि एक्टर को आज भी लोग […]