Russia-Ukraine Crisis:अमेरिका एक माफिया जिसने यूक्रेन को फंसा दिया, ईरान के सुप्रीम लीडर खामनेई की दहाड़

यूक्रेन में जो ताजा हालात बने हैं उसको लेकर ईरान ने अमेरिका पर जमकर निशाना साधा है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि यूक्रेन के संकट ने…

तेहरान: यूक्रेन पर रूस (Russia Ukraine War) के हमले के बाद जो हालात पैदा हुए हैं उसको लेकर ईरान की ओर से अमेरिका पर निशाना साधा गया है। ईरान के सुप्रीम लीडर (Iran Supreme Leader) अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि यूक्रेन अमेरिका (America) की ओर से पैदा किए गए संकट का शिकार है। खामनेई ने कहा कि ईरान यूक्रेन में युद्ध की समाप्ति चाहता है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि इस संघर्ष की जड़ों के बारे में भी देखना चाहिए। यूक्रेन के संकट ने दिखा दिया कि अमेरिका पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

मंगलवार को टीवी पर दिए भाषण के दौरान अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि इस संकट के मूल कारण को पहचानना होगा और पश्चिमी शक्तियों को भी देखना होगा। खामनेई ने अमेरिका के लिए माफिया शब्द का भी प्रयोग किया। खामनेई ने कहा कि अमेरिका का ‘माफिया शासन’ दुनिया भर में संकट पैदा करता है। इसमें आईएसआईएस का भी जिक्र किया साथ ही कहा कि कैसे दूसरे देश भी इसमें शामिल हो जाते हैं।

सुप्रीम लीडर खामनई ने कहा कि यूक्रेन भी ऐसी नीतियों का शिकार हो गया है और उसे इस हालात में खड़ा किया गया। यूक्रेन युद्ध पर अपने घंटे भर के भाषण में खामनेई ने एक बार फिर रूस का जिक्र नहीं किया। खामनेई ने कहा कि दुनिया भर की सरकारों और लोगों को यूक्रेन संकट से सबक सीखना चाहिए कि पश्चिम पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी नेतृत्व वाली पश्चिमी ताकतों की वापसी का हवाला देते हुए खामनेई ने कहा कि प्रशासन और राजनेताओं के लिए पश्चिमी सरकारों की ओर से समर्थन क्या है यह वहां दिखा। खामनेई ने कहा कि लोग सरकारों के सबसे महत्वपूर्ण समर्थक हैं और अगर यूक्रेन के लोगों ने उनकी सरकार का पूरा समर्थन किया होता, तो वे आज जहां हैं वहां नहीं होते।

Next Post

यूक्रेन में फंसे राज्य के लोगों के लिए हरियाणा भाजपा का बड़ा कदम

Wed Mar 2 , 2022
भाजपा के गुरुग्राम स्थित कार्यालय में शुरू हुआ हैल्पसेंटर गुरुग्राम, यूक्रेन में फंसे हरियाणावासी भारतीयों के लिए भारतीय जनता पार्टी हरियाणा ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। गुरुग्राम स्थित पार्टी कार्यालय में एक हैल्प सेंटर (सहायता केंद्र) शुरू कर हैल्पलाइन नंबर जारी किये हैं, जिन पर फोन कर […]

You May Like