यूक्रेन में फंसे राज्य के लोगों के लिए हरियाणा भाजपा का बड़ा कदम

भाजपा के गुरुग्राम स्थित कार्यालय में शुरू हुआ हैल्पसेंटर

गुरुग्राम, यूक्रेन में फंसे हरियाणावासी भारतीयों के लिए भारतीय जनता पार्टी हरियाणा ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। गुरुग्राम स्थित पार्टी कार्यालय में एक हैल्प सेंटर (सहायता केंद्र) शुरू कर हैल्पलाइन नंबर जारी किये हैं, जिन पर फोन कर यूक्रेन में फंसे भारतीयों के संबंध में जानकारी और अन्य संबंधित मदद ली जा सकेगी। हैल्प सेंटर की जिम्मेदारी भाजपा की एनआरआई सेल को दी गई है।


प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापिस लाने में जुटी है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने भी अपने स्तर पर यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की सहायता करने के लिए यह हैल्प सेंटर स्थापित किया है। जिसके लिए दो हेल्प लाइन नंबर 8527615086, 8527589654 जारी किए हैं। प्रदेश अध्यक्ष श्री धनखड़ ने बताया कि इस हैल्पसेंटर की जिम्मेदारी एनआरआई सेल के प्रदेश संयोजक संदीप देशवाल तथा अभिनव बालियान व रजत भार्गव को दी गई है। उन्होंने बताया कि यह सहायता केंद्र भारत में विदेश मंत्रालय, यूक्रेन में दूतावास व चार देशों में भेजे गये केंद्रीय मंत्रियों के संपर्क में रहेगा।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिदित्य राव सिंधिया रोमानिया मोल्डोवा में रहेंगे जबकि किरन रिज्जू स्लवाकिया, हरदीप सिंह पुरी हंगरी और जनरल वी के सिंह पोलैंड में रहकर यूक्रेन में फंसे हरियाणा निवासी भारतीय नागरिकों की वापसी की निगरानी व सहयोग करेंगे और भाजपा हरियाणा का गुरुग्राम में स्थित हैल्पसेंटर लगातार इन सभी मंत्रियों के संपर्क में रहेगा। श्री धनखड़ के मुताबिक सहायता के लिए हरियाणा के अभिभावक रिस्तेदार व छात्र इन हैल्पलाइन नंबरों पर कभी भी सम्पर्क कर सकते हैं, उनकी हर संभव मदद की जाएगी। उनके मुताबिक उक्त नंबरों पर काॅल के अलावा वाट्स एप करके भी संबंधित विषय पर जानकारी दी और ली जा सकती है। सहायता केंद्र की तरफ से तुरंत संभव सहायता की जाएगी। धनखड़ ने उम्मीद जताई है कि यूक्रेन में फंसे हमारे सभी नागरिकों को हमारी सरकार जल्दी से जल्दी भारत लाने में कामयाब होगी।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए भाजपा हरियाणा के मीडिया प्रमुख संजय शर्मा और सह प्रमुख अरविंद सैनी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ का मानना है कि विदेश में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित लाने में हर संगठन और व्यक्ति को अपने-अपने स्तर पर भी जितना संभव हो सहयोग करना चाहिए। सैनी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ की इसी जनकल्याणकारी सोच के चलते भाजपा ने हरियाणा में एक संगठन के तौर पर यह हैल्पसेंटर शुरू किया है।

उन्होंने बताया कि पार्टी की एनआरआई सेल के कार्यकर्ता इस कार्य में जुट गए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के अनुसार हरियाणा के 1786 विधार्थी यूक्रेन में हैं, जिनमें से 100 से अधिक छात्रों को वापिस लाया जा चुका है। माना जा रहा है कि भाजपा द्वारा सहायता केंद्र शुरू होने से इस कार्य में और तेज़ी आएगी।

Next Post

Vacuum Bomb in Hindi: वैक्यूम बम क्या है? यूक्रेन का दावा- रूस कर रहा इस्तेमाल, फेफड़े को फाड़ देता है यह सुपरवेपन

Wed Mar 2 , 2022
यूक्रेन ने रूसी सेना पर वैक्यूम बम इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। यह बम इतना खतरनाक है कि इसके इस्तेमाल पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा हुआ है। अमेरिका और रूस ने 1960 के दशक में वैक्यूम बम को बनाया था। यह बम शहरों को मलबे में बदलने की ताकत रखता […]

You May Like