दाँत का दर्द न आये पास इसके लिए करे ये…

दाँत दर्द आम समस्या है लेकिन कई बार यह इतना भयावह हो जाता है कि लोग दर्द और सूजन की वजह से पूरी रात सो नहीं पाते। दाँत दर्द होने के कई कारण होते हैं जैसे कैविटी होना, अक्कल दाढ़ (Wisdom Teeth) निकलना, अधिक मीठा खाना, मुँह में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होना आदि। जीवन में सभी को कभी न कभी दाँत दर्द अवश्य होता है।

दाँत दर्द कभी तो इतना असहनीय हो जाता है कि दर्द निवारक दवा खानी पड़ती है लेकिन कई बार रात या ऐसे समय अचानक दाँत दर्द होता जब हमारे पास दवा उपलब्ध नही होती तो ऐसे में हमारे घरेलू नुस्खे बहुत काम आते हैं इन घरेलू नुस्खों के साथ अच्छी बात यह है कि इनका कोई बुरा प्रभाव नही होता है। आइए जानते हैं कि दाँत दर्द में कौन से घरेलू नुस्खे काम करते हैं।

लौंग

दाँत दर्द में लौंग का प्रयोग बहुत ही कारगर है। लौंग हर घर में साधारणतया उपलब्ध होती है। तेज दर्द होने पर लौंग को दाँत में दबा कर रखने से तुरंत राहत मिलती है। लौग के तेल से रुई का फाहा बनाकर प्रभावित हिस्से में दबाकर रखने से दर्द दूर हो जाता है। लौंग में बैक्टीरिया नाशक और जलन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जोकि दाँत दर्द में कारगर सिद्ध होते हैं।

सरसों का तेल

दाँत दर्द होने पर सरसों के तेल में नमक मिलाकर धीरे-धीरे मसाज करने पर न केवल दर्द से राहत मिलती है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

लहसुन

लहसुन के एक जवे को नमक के साथ चबाने से दाँत दर्द में आराम मिलता है। लहसुन मे एलिसन नामक जीवाणु रोधी एजेंट पाया जाता है जोकि दाँत दर्द को कम करता है।

प्याज

प्याज पेट के लिए बहुत लाभदायक है यह सभी जानते हैं लेकिन कच्चा प्याज खाने से तेज दाँत दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है क्योंकि प्याज खाने से मुँह में हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं।

नींबू

दाँत दर्द होने पर नींबू के टुकड़े को दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द कम होता है और राहत मिलती है।

काली मिर्च

एक चुटकी नमक और एक चुटकी ही काली मिर्च का पावडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर मसाज करें तो तेज दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

टी बैग

गर्म पानी में टी बैग डालकर उसे बाहर निकाल कर दर्द वाले हिस्से पर सिंकाई करने से राहत मिलती है।

आलू

आलू हर घर की रसोई में जरूर होता है दाँत दर्द के साथ सूजन होने पर कटे हुए आलू की स्लाइस से प्रभावित हिस्से को 15 मिनट तक दबा कर रखने से तुरंत राहत मिलती है।

बर्फ

मसूड़े की सूजन के साथ दाँत दर्द में बर्फ की सिंकाई से तुरंत आराम मिलता है। दिन में दो से तीन बार सिंकाई करने से दर्द खत्म हो जाता है।

हींग

हींग का फायदा पेट दर्द या गैस कम करने के लिए हम सब जानते हैं लेकिन दाँत दर्द में हींग कारगर है यह कम लोग जानते हैं दाँत दर्द होने पर हींग को दर्द वाले हिस्से भे दबा कर रखने से तुरंत राहत मिलती है। हींग का तीखा स्वाद के कारण ऐसा न कर पाने पर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी सेंधा नमक और एक चुटकी हींग मिला कर कुल्ला करने से दाँत दर्द में आराम मिलता है दिन में दो-तीन बार कुल्ला करने से दर्द की समस्या बंद हो जाती

हल्दी

हल्दी के औषधीय गुणों से हम सब वाकिफ़ हैं इसका उपयोग दाँत दर्द होने पर गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच हल्दी मिला कर कुल्ला करने से तेज दाँत दर्द में आराम मिलता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को रुई के फाहे पर छिड़क कर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

अमरूद के पत्ते

अमरूद मुँह से सबंधित हर समस्या में बहुत ही बढ़िया घरेलू औषधि है मुँह में छाले या दुर्गंध की समस्या, इसके कोमल पत्ते चबाने से दूर हो जाती है दाँत दर्द में भी इसके पत्तियों को उबाल कर उसमें नमक मिलाकर कुल्ला करने से तेज दाँत समाप्त हो जाता है।

दाँत का दर्द न आये पास इसके लिए करे ये उपाय

दाँत दर्द कम करने या बचने के लिए सबसे आसान चीज है कि बहुत ज्यादा गर्म या ठंडी चीजों का सेवन न करें और ठंडा पानी न पिए। बहुत ज्यादा मीठी चीजें न खाएं। खाने के बाद अच्छी तरह से कुल्ला करें। नियमित रूप से सुबह और रात्रि को सोने से पहले ब्रश अवश्य करें। साल में एक बार दंत चिकित्सक से अपने दाँतों का चेकअप अवश्य कराएं। यदि आपका दाँत का दर्द घरेलू उपायों से कम नही हो रहा है तो आपको तुरंत अपने दंत चिकित्सक से अपने दाँतों का इलाज कराना चाहिए।

Next Post

युद्धग्रस्त यूक्रेन छोड़ रहे भारतीयों की पोलैंड कर रहा है मदद, कभी जामनगर के महाराजा ने अनाथ पोलिश बच्चों को दी थी शरण

Tue Mar 1 , 2022
Russia Ukraine War News : अभी रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला हुआ है, कभी उसने पोलैंड पर हमला बोलकर उसे अपने कब्जे में ले लिया था। द्वितीय विश्वयुद्ध की उस त्रासदी में पोलिश सैनिकों के हजारों बच्चे अनाथ हो गए थे। भारत के एक महाराजा ने दिग्विजय सिंहजी जडेजा […]