पेट की चर्बी से हैं परेशान, तो ये जूस करेगा चमत्कार

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है। आप सभी ने कभी न कभी आगरा का पेठा जरूर खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस सब्जी का इस्तेमाल करके ये मुँह में पानी लाने वाला पेठा बनता है उसकी मदद से आप अपने पेट की चर्बी भी घटा सकते हैं। इसमे अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन खाली पेट करने से आपका वजन कम होता है। तो इंतजार किस बात का है, आइये जल्दी से देखते हैं।

बहुत सारे लोग को पेठा खाना बहुत पसंद होता है। और रिसर्च में भी पाया गया है कि पानी से भरे खाद्यपदार्थ जैसे कि पेठा जिसमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है ऐसे खाद्यपदार्थ आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। आप बिना किसी कैलोरी के चिंता किये इसे पेटभर खा सकते हैं। अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है तो आपको ऐसे खाद्यपदार्थ को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत फायदेमंद भी साबित होते हैं।

यदि आप रोज पेठे के जूस को नियमित रूप से डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर मे मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। यह सब्जी लौकी के सब्जी से बहुत हद तक मिलती जुलती है, और अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इस जूस को अपने डाइट में जरूर शामिल कीजिये। इस जूस का इस्तेमाल करके आप अपना वजन बहुत जल्दी घटा सकते हैं।

तो आइए देखते है की कैसे यह जूस हमारे वजन को घटाने में मददगार साबित होता है और इसे बनाने की विधि क्या है…..

पेठा में है भरपूर पोषण

पेठे में मौजूद पोटैशियम हमारे शरीर के लिए मूत्रवर्धक का काम करता है। इसलिए यह हमारे शरीर मे मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। यह शरीर को अंदर से डिटॉक्स करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी 2 ऊर्जा के स्तर को हमारे शरीर मे बनाये रखता है।

इतना ही नही, बल्कि यह थायरॉयड ग्रंथि और स्‍ट्रेस हार्मोन की गतिविधि को भी बैलेंस करता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से हमारे शरीर के अनचाहे वजन को कम करने का काम करते हैं।

पेट के लिए है रामबाण

यह जूस आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखने में बहुत मददगार साबित होता है। स्वस्थ पेट स्वस्थ शरीर का आधार होता है, इसलिए अगर आपका पेट स्वस्थ रहेगा तो आपके वजन में भी बैलेंस बना रहता है। इतना ही नही बल्कि अगर आपको एसिडिटी, अल्सर और हार्टबर्न है, तो आपको इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

अपने कीटो डाइट में करें शामिल

अगर आप कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो बिना स्‍टार्च वाली सब्जी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर काफी कम मात्रा में आया जाता है और यह कीटो डाइट का एक अच्‍छा आहार भी है। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो बस उबले हुए पेठे की सब्जियों को काटें और नमक और काली मिर्च के साथ इसका सेवन करें। यह आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

वेट लौस (Weight loss) जूस को बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले पेठे को छील लीजिये।
  2. उसके छोटे छोटे स्लाइस बना लीजिए। बीच के हिस्से में मौजूद बीज को निकालना न भूले।
  3.  इस कटे हुए स्लाइस को मिक्सर या कदूकस में पीस लीजिये। एक साफ कपड़े में छान लीजिये।
  4. फिर इसे गिलास में डाल कर खाली पेट पीजिए

जूस को पीने का तरीका

इस जूस को सुबह सुबह खाली पेट ही पीना चाहिए। इसे एक बार में नही पीना चाहिए बल्कि थोड़ा थोड़ा करके पीना चाहिए। इसे पीने के 2 घंटे तक कुछ भी खाना नही चाहिए। इसे नियमित रूप से पीने से आपको बहुत जल्द असर देखने को मिलेगा।

Next Post

इस जगह स्थित है ‘यम द्वार’, जो व्यक्ति रात में यहां आता है वह कभी वापस नहीं जाता

Wed Mar 2 , 2022
दुनिया में कई ऐसी पहेलियां हैं, जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा पाया। ऐसे रहस्य विज्ञान के लिए भी एक चुनौती हैं। आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमयी जगह के बारे में बताएंगे, जहां रात में जाने वाला कभी वापस नहीं आता। यह स्थान भारत के पड़ोसी देश तिब्बत में […]