युद्ध के बीच 2414 किमी बाइक चलाकर पहुंचा शख्स, लोगों तक पहुंचाई जरूरी दवा और मदद

यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। 13वें दिन भी दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। यही नहीं दोनों देश एक दूसरे के नुकसान का भी दावा कर रहे हैं। लेकिन युद्ध के इस माहौल के बीच कुछ फरिश्ते भी हैं जो लोगों की मदद के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

मानव धर्म को सबसे बड़ा धर्म माना गया है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग में भी मानवीयता का चेहरा हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। फिर चाहे वो कोई भी हो लोगों की मदद के लिए जब कोई आगे आता है तो हर किसी के लिए हीरो बन जाता है। कुछ ऐसा ही किया एक शख्स ने जो युद्ध क्षेत्र की परवाह किए बगैर लोगों की मदद के लिए अकेले बाइक पर 2414 किमी सफर कर पहुंच गया। दरअसल ब्रिटेन के रहने वाले एक शख्स ने पुरानी मोटरसाइकिल से 48 घंटों में 2414 किलोमीटर का सफर तय किया और यूक्रेन के लोगों को दवाइयां और अन्य जरूरी चीजें पहुंचाई।

इस शख्‍स की पहचान लियोन क्रिब (26) के तौर पर हुई है। खास बात यह है कि ये एक पूर्व सैनिक है। दरअसल लियोन ब्रिटेन के वेस्‍ट ससेक्‍स के चेस्‍टर से अपनी पुरानी BMW R1200 RT बाइक से लोगों की मदद के लिए निकले।

5 देश और 2414 किमी का सफर अकेले बाइक पर

बाइक से लियोन फ्रांस, बेल्जियम, हॉलैंड, जर्मनी और फिर पौलेंड पहुंचे। यहां से लियोन का एक और खतरनाक सफर शुरू हुआ जो कीव पर जाकर थमा। लियोन ने कीव में जरूरतमंद लोगों को दवाइयां दीं। यही नहीं कुछ और भी जरूरत की चीजें उन्होंने मदद के लिए दीं। लियोन क्रिब फ्रांस की आर्मी में भी काम कर चुके हैं। अब वे एंबुलेंस टेक्‍नीशियन के तौर पर ब्रिटेन में काम करते हैं।

लियोन की मानें तो उन्हें पांच देशों की यात्रा में जरा भी फिक्र नहीं हुई। लेकिन जब वे यूक्रेन में दाखिर हुए तो उन्हें डर जरूर लगा। हालांकि उनका हौसला इतना बुलंद था कि वे मौत की परवाह किए बैगर कीव में दाखिल हो गए। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए वो 48 घंटे काफी कठिन थे, लेकिन ये अच्‍छा लगा कि मैनें कई लोगों की मदद की।’

बता दें कि यूक्रेन के कई अस्‍पतालों में रूसी सेना के हमले के बाद भारी नुकसान हुआ है। लियोन ऐसे ही अस्पतालों में दवाइ के लिए परेशान हो रहे लोगों को मदद देने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि, मुझे Korczowa Border पर इंतजार करना पड़ा

ये चीजें साथ ले गए थे लियोन

लियोन अपने साथ बैंडेज, एंटीसेप्टिक, सेलिन फ्लूड, ट्रॉमा किट्स और दूसरे जरूरी मेडिकल उपकरण लेकर पहुंचे थे। लियोन ने बताया कि अभी वह सिंगल हैं, उनके परिवार में मां और अन्‍य लोगों ने उनके जाने पर चिंता जताई। लेकिन उन्‍होंने अपने दिमाग में तय कर लिया था कि उन्‍हें जाना हैं और लोगों की मदद करना है।

Next Post

CORONAVIRUS IN INDIA: बीते 24 घंटों में सामने आए 4 हजार से ज्यादा मामले, दर्ज हुई 145 लोगों की मौत

Wed Mar 9 , 2022
भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,575 नए मामले सामने आए, जबकि बीते दिन कोरोना के 3,993 नए मामले सामने आए। ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह साझा किए। तो वहीं बीते एक दिन में कोरोना से 145 लोगों की मौत हुई, जिससे मरने वालों की […]