Electric Vehicle में स्विच करने की है प्लानिंग, जानिए EV चार्जिंग के लिए कैसे घर में इंस्टॉल करें चार्जर

दिल्ली सरकार स्विच ईवी अभियान में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर 6 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा अगर कोई कस्टमर अपने घर में स्विच दिल्ली अभियान के तरह चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉल करता है तो उसको 3.3 kW LEV AC के चार्जर पर 2,500 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए ये खबर काम की है। क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले उसकी चार्जिंग का सवाल सभी के मन में उठता है। ऐसे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ईवी चार्जिंग हैंडबुक लॉन्च करके ऐसे ही सभी सवालों का जवाब और लोगों की चितांओ को दूर किया है। दरअसल सोमवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाशा गहलोत ने वसंत कुंज में दो ईवी चार्जिंग स्टेशानों का उद्घाटन किया था। जहां उन्होंने आवासीय ईवी चार्जिंग हैंडबुक भी लॉन्च की। जिसमें घर में ईवी चार्जर को इंस्टॉल करने के तरीको के बारे में बताया गया है।

कैलाश गहलोत ने बताया कि, दिल्ली सरकार ने ईवी नीति की शुरुआत अगस्त 2020 में शुरू की थी। जिसका उद्देश्य 2024 तक राज्य में खरीदे जाने वाले वाहनों में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल करना है। उन्होंने बताया कि, दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी न केवल ईवी खरीदने पर सब्सिडी देती है बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग स्टेशन और उनसे जुड़ी सभी जरूरतों को ध्यान में रखकर बुनियादी सुविधाओं को बढ़ावा देने पर जोर देती है। जिससे आम लोगों के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग और क्रेज बढ़ सके।

घर में चार्जर इंस्टॉल करने पर मिलेगी सब्सिडी – दिल्ली सरकार स्विच ईवी अभियान में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने पर 6 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा अगर कोई कस्टमर अपने घर में स्विच दिल्ली अभियान के तरह चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉल करता है तो उसको 3.3 kW LEV AC के चार्जर पर 2,500 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। आपको बता दें बाजार में इस चार्जर की कीमत 8,500 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

पेट की चर्बी से हैं परेशान, तो ये जूस करेगा चमत्कार

Wed Mar 2 , 2022
नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है। आप सभी ने कभी न कभी आगरा का पेठा जरूर खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस सब्जी का इस्तेमाल करके ये मुँह में पानी लाने वाला पेठा बनता है उसकी मदद से आप अपने पेट की चर्बी भी घटा सकते हैं। इसमे […]