UP Assembly Elections Result 2022: योगी के सामने घोषणा पत्र को लागू करना बड़ी चुनौती

UP Assembly 2022 Election Result Live News: यूपी में एक बार फिर बीजेपी का परचम लहराने लगा है। यूपी की जनता ने इस बात पर मुहर लगा दी है उसके लिए योगी ही उपयोगी हैं।

Uttar Pradesh Assembly Elections Result 2022: यूपी में एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ योगी सरकार की वापसी हो गयी है। गुरुवार सुबह मतगणना शुरू होने के बाद से ही भाजपा ने बढ़त बना ली और सुबह के 10 बजते-बजते पार्टी को रुझानों में बहुमत हासिल हो गया। इसी के साथ भाजपा कार्यालय में जश्न का दौर शुरू हो गया। कार्यकर्ता और नेता गुलाल लगाकर ढोल-नगाड़ों के बीच होली मनाने लगे। बीजेपी कार्यालय का पूरा परिसर केसरिया गुलाल से भर गया।

भाजपा को बढ़त

समाचार लिखे जाने तक भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ २७३ सीटों पर आगे चल रही थी। जबकि, सपा गठबंधन १२५ सीटों पर बढ़त बनाए हुए था। 41 सीटों पर 2 हजार वोटों का जीत का मार्जिन था। जबकि सपा 211 सीटों पर दूसरे नंबर पर थी। उधर, पश्चिमी यूपी की 136 सीटों में से 84 पर बीजेपी आगेउ चल रही थी और 42 पर एसपी व 10 पर आरएलडी को बढ़त हासिल थी।

जनता में विश्वास कायमप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनाव प्रचार के दौरान जनता को ये विश्वास दिलाने में कामयाब रहे कि योगी सरकार ने पिछली सरकार के मुकाबले हर वर्ग के लिए काम किया है और बेहतर काम किया है। पीएम मोदी अपने भाषणों में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा भी उठा रहे थे और महिलाओं को ये विश्वास दिलाने में कामयाब रहे कि योगी सरकार में वो पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं।

असाधारण प्रदर्शन के 5 बड़े कारण

  • लाभार्थी वोटर का लाभ

बीजेपी की यूपी में दोबारा वापसी की सबसे बड़ी वजह लाभार्थी योजनाएं रहीं। चुनाव में लाभार्थी वर्ग को लुभाने की भाजपा की योजना कामयाब रही। पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, जन-धन खाता, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, मुद्रा लोन, पीएम जीवन-सुरक्षा योजना जैसी योजनाओं से आम जन को लाभ हुआ। महिलाओं ने बढ़चढ़कर भाजपा को वोट किया।

  • राम मंदिर और विश्वनाथ कॉरिडोर

राम मंदिर भाजपा का प्रमुख चुनावी मुद्दा रहा है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण पूर्वांचल में भाजपा के लिए गेम चेंजर साबित हुए। ये दोनों ही जज्बाती मुद्दे रहे हैं। जिसका फायदा पार्टी को मिला। विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के वक्त मोदी ने कहा था कि इससे देश को ‘निर्णायक दिशा मिलेगी। और यह वाकई निर्णायक साबित हुआ।

  • कृषि कानून की वापसी

पिछले साल नवंबर में अचानक पीएम नरेंद्र मोदी ने विवादित कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान किया। चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले लिया गया मोदी सरकार का ये फैसला भाजपा की जीत में अहम साबित हुआ। पश्चिमी यूपी जहां के किसान सबसे ज्यादा नाराज थे वहां भी भाजपा को अच्छी सीटें मिलीं।

  • बेहतर कानून व्यवस्था

सीएम योगी ने अपनी सरकार के बनते ही यूपी के तमाम अपराधियों को जेल में डालते हुए कानून व्यवस्था पर सख्ती दिखाई। तमाम अपराधी राज्य छोड़कर भागने को मजबूर हुए। ताबड़तोड़ एनकाउंटर हुए। इसका पार्टी को लाभ मिला।

Next Post

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

Fri Mar 11 , 2022
जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां के बांदीपोरा इलाके में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया है। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। बचाव अभियान जारी है। बताया जा रहा है कि जहां हादसा हुआ वो इलाके एलओसी से लगा हुआ […]