1 दिसंबर से आम लोग भी जा सकेंगे राष्ट्रपति भवन, जानिए आवाजाही की टाइमिंग और चार्जेस

1 दिसंबर से आम लोगों के लिए भी राष्ट्रपति भवन के गेट खुलेंगे। हफ्ते में 5 दिन कोई भी भारतीय या विदेश नागरिक रजिस्ट्रेशन चार्ज का पेमेंट करके राष्ट्रपति भवन जा सकता है। आठ साल से कम उम्र के बच्चों को इस चार्ज में छूट रहेगी।

राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय एक दिसंबर से आम लोगों के लिए फिर से खुल जाएंगे, जो कोरोना महामारी के कारण अप्रैल 2020 में बंद कर दिए थे। राष्ट्रपति सचिवालय ने बताया कि “राष्ट्रपति भवन का दौरा बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार (राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर) पांच समय स्लॉट में उपलब्ध होगा। राष्ट्रपति भवन के दौरे के अलावा लोग हफ्ते में 6 दिन मंगलवार से रविवार (राजपत्रित अवकाश को छोड़कर) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर में भी जा सकेंगे।
राष्ट्रपति भवन जाने के लिए लोगों को पहले 50 रुपए चार्ज देते हुए रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसमें आठ साल से कम उम्र के बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट रहेगी। राष्ट्रपति भवन का दीदार भारत के साथ ही विदेशी नागरिक भी कर सकते हैं। हालांकि उनके लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज ज्यादा रहेगा, जिसके बारे में वेबसाइट में जानकारी ली जा सकती है।

हर शनिवार लोग देख सकेंगे चेंज ऑफ गार्ड समारोह

राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से बताया गया है कि सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी देख सकते हैं। हालांकि जिस दिन राजपत्रित अवकाश होगा या राष्ट्रपति भवन की ओर से कोई आम लोगों के लिए आवाजाही बंद होने की सूचना रहेगी उस दिन यह समारोह शनिवार को नहीं होगा।

कौन सा डॉक्युमेंट लेकर जाना है राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारतीय नागरिकों को राष्ट्रपति भवन की यात्रा के समय कोई भी वैध फोटो पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है, जबकि विदेशी नागरिकों को अपना ओरिजनल पासपोर्ट ले जाना आवश्यक है।

राष्ट्रपति भवन के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति भवन संग्रहालय के घूमने और चेंज ऑफ गार्ड समारोह के लिए ऑनलाइन बुकिंग http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour पर जाकर कर सकते हैं।
Share This:

Next Post

दूसरी जाति में शादी करने से नाराज माता-पिता ने बेटी की हत्या कर लाश मथुरा में एक्सप्रेस वे पर फेंकी, दोनों गिरफ्तार

Tue Nov 22 , 2022
यमुना एक्सप्रेस वे पर मथुरा में बीते दिनों लाल रंग के एक ट्रॉली बैग में एक लड़की लाश मिली थी। पुलिस ने इस केस का खुलासा कर दिया है। यह मामला ऑनर कीलिंग का निकला। पिता ने ही बेटी की हत्या कर उसकी लाश को मथुरा में […]
error: Content is protected !!