दूध के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, बॉडी में जहर की तरह करता है असर!

अक्सर लोग अधिक स्वास्थ्य लेने के चक्कर में कई फूड्स को एक साथ मिक्स कर देते हैं, ऐसा ही दूध के साथ होता है। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए-

हम अक्सर पोषण पाने के लिए दो या दो से अधिक खाद्य पदार्थों को मिलाते हैं और पकवान का स्वाद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। खराब फूड कॉम्बिनेशन से पेट में दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है। यदि आप लंबे समय तक इसका सेवन करते हैं, तो इसके कारण स्किन पर चकत्ते, पाचन संबंधी समस्याएं और सांसों में बदबू हो सकती है।

फूड कॉम्बिनेशन की बात करें तो अक्सर हम दूध को दूसरे फूड्स के साथ मिलाकर पीते हैं। दूध हमारे दैनिक वस्तुओं में सबसे आम और महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। क्या आप जानते हैं कि दूध अपने आप में एक भोजन है और इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं मिलाना चाहिए? बता दें कि यह एक पशु द्वारा प्राप्त प्रोटीन है और इसे अन्य प्रोटीन वस्तुओं के साथ नहीं मिलाना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन से 5 खाद्य पदार्थ हैं जिनके साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए-

खट्टी चीजें और दूध

हेल्थ लाइन में छपी एक खबर के मुताबिक आपको दूध के साथ साइट्रस या एसिडिक चीजें नहीं मिलानी चाहिए। हेल्थ लाइन के मुताबिक विटामिन सी से भरपूर फलों को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए। दूध को पचने में अधिक समय लगता है और जब आपके पास दूध और नींबू या कोई खट्टे फल एक साथ होते हैं, तो दूध जम जाता है। इससे गैस और कब्जियत हो सकती है। कुछ लोगों को लैक्टोज से भी समस्या होती है, जिसका अर्थ है कि वे दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं।

केला और दूध

हेल्थ लाइन के मुताबिक दूध और केले का कॉम्बिनेशन भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है. जब तक खाना पच रहा होगा, आप थकान का अनुभव करेंगे। यदि आप बनाना मिल्कशेक पीना पसंद करते हैं, तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक चुटकी दालचीनी या जायफल पाउडर मिलाएं।

मूली और दूध

आमतौर पर मूली या मूली का कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, खाना खाने से पहले इसे खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसकी गर्म प्रकृति के कारण पेट में जलन हो सकती है। आयुर्वेद के अनुसार मूली खाने के बाद दूध भी नहीं पीना चाहिए।

मछली और दूध

दूध का प्रभाव शीतल होता है जबकि दूसरी ओर मछली का गर्म प्रभाव होता है। यह कॉम्बिनेशन असंतुलन पैदा करता है जिससे शरीर में रासायनिक परिवर्तन हो सकते हैं। के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. प्रीतम मून के मुताबिक, “दूध के साथ कभी भी मछली और किसी भी तरह के मांस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं और यहां तक ​​कि भारीपन भी हो सकता है।” तो सावधान रहें। नहीं तो इस भारी भूल का खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है।

दूध और दही

दूध के साथ दही नहीं मिलाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी फर्मेंटेड प्रोडक्ट को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के चैनल और सोर्स (Channels or Srotas) को अवरुद्ध कर सकता है। इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार दूध और दही दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है।

Share This:

Next Post

यूपी में दो युवतियों से दुष्कर्म के आरोप में दो सिपाही गिरफ्तार, एसआई फरार

Sun Nov 20 , 2022
इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई फटकार के बाद हरदोई पुलिस ने अप्रैल में 18 और 19 साल की दो चचेरी बहनों के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में दो कांस्टेबलों को गिरफ्तार किया। इस मामले में तीसरा आरोपी सब इंस्पेक्टर (एसआई) अभी भी […]
error: Content is protected !!