बाथरूम में गीजर की गैस से चली गई होटल की GM की जान, आप भूलकर भी मत करना ऐसी गलती

फरीदाबाद में एक नामी होटल की जनरल मैनेजर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 33 वर्षीय GM रुचा बाथरूम में गैस गीजर ऑन कर नहाने गई थी। जब बहुत देर तक वह बाहर नहीं आई तो परिजनों को शक हुआ। आवाज लगाई गई लेकिन जवाब नहीं मिला। बाथरूम का गेट जब तोड़ा गया तो रुचा को बेसुध पड़े पाया गया।

बाथरूम में गैस गीजर ऑन कर नहाने गई 33 साल की महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। एक नामी होटल में जीएम (जनरल मैनेजर) रुचा बुधवार शाम घर लौटने के बाद नहाने गई थीं। देर तक रुचा बाथरूम से बाहर नहीं आईं। परिजनों ने आवाज लगाई। कोई जवाब नहीं मिला तो पड़ोसियों को बुलाकर बाथरूम का गेट तोड़ा गया। अंदर रुचा बेसुध पड़ी थीं। परिवार अस्पताल लेकर पहुंचा, लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी। रुचा तीन महीने की गर्भवती थीं। गुरुवार को तीन डॉक्टरों के पैनल ने शव का पोस्टमॉर्टम किया। प्राथमिक जांच में दम घुटने से मौत होना सामने आया है।

सेक्टर-28 चौकी प्रभारी एसआई हर्षवर्धन ने बताया कि रुचा स्नेहल शाह सेक्टर-29 में परिवार के साथ रहती थीं। परिवार ने बताया कि बुधवार रात 08:30 बजे रुचा नहाने गई थीं। परिवार देर तक आवाज लगाता रहा, लेकिन गेट नहीं खुला। गेट तोड़ने पर रुचा बेसुध मिलीं। एसआई ने बताया कि रुचा की शादी सात मार्च 2021 को हुई थी। घटना की सूचना मायके वालों को दी गई। उनके पिता स्नेहल मनु भाई शाह गुरुवार दोपहर यहां पहुंचे, जिसके बाद तीन डॉक्टरों के पैनल ने रुचा का पोस्टमॉर्टम किया। बिसरा सुरक्षित रखकर जांच के लिए भेजा जाएगा।

बाथरूम में वेंटिलेशन नहीं था

एसआई हर्षवर्धन ने बताया कि रुचा के पति परमप्रीत सिंह प्राइवेट जॉब करते हैं। सामने आया कि बाथरूम में कहीं भी वेंटिलेशन के लिए स्पेस नहीं होने की वजह से गैस पूरे बाथरूम में भर गई। इससे रुचा बाथरूम में ही बेहोश हो गई। ऑक्सिजन नहीं मिलने से उनकी मौत हो गई। रुचा के पिता ने बताया कि उनकी बेटी का कुछ महीने पहले ही प्रमोशन हुआ था। वह गर्भवती थीं। घर में खुशियां आने से पहले ही रुचा की मौत हो गई।

पहले भी हुए हैं ऐसे हादसे

18 जनवरी 2021: फरीदाबाद सेक्टर-31 निवासी बीजेपी नेता भारती भाकुनी की 13 वर्षीय बेटी की मौत गैस गीजर वाले बाथरूम में हुई थी।

15 जनवरी 2016: एनआईटी एक स्थित आर्य समाज मंदिर रोड पर 24 साल की शिल्पा और उनके दो साल के बेटे की गैस गीजर वाले बाथरूम में नहाने के दौरान मौत हो गई थी।

26 जनवरी 2016: ग्रेटर नोएडा के अल्फा-2 में चेतन सैनी और उनकी पत्नी किरण सैनी की बाथरूम में मौत हो गई थी। दोनों की हादसे के चार दिन पहले ही शादी हुई थी। उनके बाथरूम में भी गैस गीजर था।

कुछ मिनट में चली जाती है जान

गैस गीजर में एलपीजी का इस्तेमाल होता है। हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड व नाइट्रो ऑक्साइड गैस बनाते हैं गीजर। बाथरूम में गैस की मात्रा बढ़ने पर लोग बेहोश हो जाते हैं। ज्यादा देर तक गीजर चालू रहने और बंद बाथरूम में रहने से दम घुट जाता है। बीके अस्पताल के डॉ.मोहित अग्रवाल ने बताया कि गैस गीजर से दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहता है। इससे कार्बन मोनोऑक्साइड बनने की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता। इस गैस की मौजूदगी में ऑक्सिजन नहीं रहती और तत्काल प्रभाव यह होता है कि दिमाग कुछ भी सोचने की स्थिति में नहीं रहता। प्रभावित व्यक्ति हिल भी नहीं पाता। इससे कुछ ही देर में मौत हो सकती है। जल्द मदद मिल जाए तो जान बचाई जा सकती है। बाथरूम में गैस गीजर हो तो पर्याप्त क्रॉस वेंटिलेशन जरूर हो।

सावधान रहें, सुरक्षित रहें

-गैस गीजर लगवा चुके हैं तो गैस सिलिंडर और गीजर दोनों बाथरूम से बाहर रखें। पानी पाइप से बाथरूम तक ला सकते हैं।

-बेहतर होगा कि बाथरूम का दरवाजा बंद करने से पहले ही बाल्टी में गर्म पानी भर लें।

-गीजर बंद करने के बाद ही नहाएं।

-सुनिश्चित करें कि बाथरूम में क्रॉस वेंटिलेशन हो।

-कोई नहाकर निकले तो तुरंत बाद बाथरूम में नहाने न जाएं। कुछ देर के लिए दरवाजा खुला छोड़ दें।

-एक के बाद एक लगातार कई लोगों के नहाने से बाथरूम में कार्बन मोनोऑक्साइड जमा होने की आशंका बढ़ जाती है।

Share This:

Next Post

21 नवंबर को बन रहा है बहुत ही शुभ योग, ये उपाय करने से खराब किस्मत भी चमक उठेगी

Fri Nov 18 , 2022
हिंदू धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। इनमें से कुछ तिथियां बहुत ही खास होती हैं, इन्हीं में से एक तिथि है त्रयोदशी। इस तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है, जो भगवन शिव से संबंधित हैं। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए […]
error: Content is protected !!