सुबह-सुबह नींबू ,तुलसी वाला पानी सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी

सुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं ‘तुलसी वाला पानी’; सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी हम सभी ने अपने बड़ों को तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीते हुए देखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों के पानी के फायदे क्या हैं। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं।

सुबह की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए। ऐसी सलाह अक्सर हम सभी को मिलती है। लेकिन इसी गर्म पानी के अंदर अगर तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाए तो यह और भी अधिक गुणकारी हो जाता है। तुलसी का पौधा आज के समय लगभग हर हिंदू घर के अंदर होता है। यह पौधा पूजनीय माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तुलसी केवल पूजनीय ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से न केवल सेहत को लाभ होता है ।
बल्कि यह पानी का स्वाद भी बेहतर कर देती है। इसके अलावा अगर आपको अपच या गैस्ट्रिक समस्या है तो भी आप तुलसी के पत्तों का पानी पी सकते हैं। यह चाय आपकी इस समस्या को समाप्त कर सकती है। अगर आप भी तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीने का विचार बना रहे हैं तो आइए आपके विचारों को मजबूत करने के लिए तुलसी से होने वाले कुछ दूसरे फायदों के बारे में भी जाने।

​सांस संबंधित समस्याओं से बचाव

बेकार का खान पान और प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है। वहीं ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही सांस संबंधित समस्याएं हैं। उन लोगों के लिए भी तुलसी पत्तों का गर्म पानी में डालकर सेवन करना लाभदायक हो सकता है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखती है और सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है।

स्ट्रेस की करे छुट्टीकी करे छुट्टी

आजकल की जीवन शैली में न केवल व्यस्क नहीं बल्कि बच्चे भी स्ट्रेस में रहने लगे हैं। यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों तक को जन्म दे देता है। ऐसे में केवल तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पीने में डालकर करना होगा, इससे आपको स्ट्रेस राहत मिल सकती है।

ज्ञात हो कि तुलसी के अंदर मौजूद गुण कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने का कार्य करते हैं। इसी के बिगड़ने की वजह से व्यक्ति स्ट्रेस में रहने लगता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से भी राहत दिला सकते हैं।

​तुलसी के पत्तों का पानी में उपयोग की विधि

सुबह की शुरुआत तुलसी का उपयोग गर्म पानी के साथ से करने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं, जो आपकी स्थिति को बेहतर कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे उबलने दें।
  • अब इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाए।
  • इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।
Share This:

Next Post

आम आदमी को महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

Sat Nov 12 , 2022
देश में बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण के लिए रिजर्व बैंक और सरकार की कोशिश जारी है। इसी कड़ी में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई है कि अगले सप्ताह आने वाले अक्टूबर महंगाई के आंकड़ों में मुद्रास्फीति की दर 7 प्रतिशत से नीचे रहने की संभावना […]
error: Content is protected !!