घर से तुरंत भाग जाएंगी सारी मक्खियां, आजमाकर देखिए ये नुस्खा

घरेलू मक्खियों को भगाने के लिए बताएंगे एक खास उपाय. जिसे आजमाकर आप भी पा सकते हैं इससे छुटकारा.

घरेलू मक्खियां एक प्रकार की मक्खी है जिसे डिप्टेरा क्रीट कहा जाता है. घरेलू मक्खियां लंबी और भूरे रंग की होती है. हाउस फ्लाइ लगभग हर जगह पाई जाती है. यह अंडे, जानवर, गंदी जगह, कचड़े और सड़े हुए कचड़े के ऊपर भी बैठती है. मक्खियों से संक्रमण बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है. यह बहुत जल्दी बीमारी फैलाती है क्योंकि यह हर जगह बैठती है. हाउस फ्लाई से बीमारी फैलने का खतरा काफी ज्यादा होता है. इसलिए लोग इस मक्खी को देखने भगाने लगते हैं. अगर आप भी अपने घर की मक्खियों से परेशान हैं तो आज आपको बताते हैं इसे भगाने का नायाब तरीका.

एप्पल साइडर विनेगर

एक गिलास एप्पल साइडर विनेगर लीजिए उसमें बर्तन साफ करने वाल लिक्विड की कुछ बूंद मिला लें. फिर इस गिलास को ऊपर से रबर लगाकर अच्छे से कवर कर दें. फिर एक टूथपिक लें और गिलास को जिस प्लास्टिक से कवर किया था. उसमें छोटे- छोटे छेद कर दें. फिर जहां ज्यादा मक्खियां आती है उस जगह पर इसे रख दें. ऐसा करने से आप देखेंगे मक्खिया खुद से इस गिलास के अंदर जाकर फंस जा रही है.

नमक का पानी

एक गिलास में पानी लें उसमें 2 चम्मच नमक डाल लें फिर उसे अच्छे से पानी में मिला लें. इस इस नमक वाले पानी को किसी भी स्प्रे बोतल में रख लीजिए फिर इसे मक्खियों में छिड़क दीजिए. यह मक्खियों को घर से भगाने के एकदम शानदार तरीका है.

पुदीना और तुलसी 

मक्खियों को भगाने के लिए आप पुदिना और तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप पुदीना और तुलस का पाउडर बना लें फिर उसमें पानी डालकर पेस्ट तैयार करें. इसे पेस्ट को मक्खियों के ऊपर स्प्रे करके भगा सकते हैं.

दूध और काली मिर्च 

एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला लें और फिर इसमें 3 चम्मच चीनी मिला लें. आपको कहीं भी ज्यादा मक्खियां दिखें इस दूध को रख दें. मक्खियां इसके तरफ आएंगी और इससे ही चिपक कर डूब जाएंगी.

वीनस फ्लाईट्रैप 

कार्निवोरस पौधा है जो कीड़े-मकौड़े (Insects) खाता है. वीनस फ्लाईट्रैप पौधे को घर के अंदर बाहर लगा दीजिए . जैसे ही मक्खी आकर बैठती यह पौधा मक्खी को खा लेता है.

Share This:

Next Post

बेटी की वजह से बिक रही बिसलेरी! पिता रमेश चौहान बोले- पैसा दान करेंगे

Fri Nov 25 , 2022
उत्तराधिकारी नहीं मिलने के कारण भारत की सबसे बड़ी बोतलबंद पानी की कंपनी बिसलेरी बिकने जा रही है। कंपनी के मालिक और मशहूर उद्योगपति रमेश चौहान ने इसकी पुष्टि की है। टाटा ग्रुप द्वारा बिसलेरी को खरीदने की चर्चा है। देश की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी […]
error: Content is protected !!