4 लोगों की जान लेने वाले तेंदुआ को ‘उम्रकैद’, कानपुर के चिड़ियाघर में रहेगा कैद

लखीमपुर में खुले में घूम रहे तेंदुआ को आखिरकार पकड़ लिया गया है। बाघ की तरह दिखने वाला यह तेंदुआ गोला क्षेत्र में लोगों की दहशत की वजह बना हुआ था। तीन लोगों को अपना शिकार बना चुका था। पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में दहशत की वजह बना तेंदुआ अब पिंजरे में कैद हो गया है। अब यह कैद उम्रकैद की होगी। पिछले तीन माह से तेंदुए की डर की वजह से लोग काफी परेशान थे। तेंदुए ने तीन माह से फार्म एरिया में अपना कब्जा जमाया हुआ था। लोगों का शिकार कर रहा था। तेंदुए के हमले की चपेट में आकर तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इस कारण पूरे गोला क्षेत्र में यह दहशत की वजह बना हुआ था। अब इसके पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। वन विभाग को भी चैन मिला है। बाघ जैसा दिखने वाला यह तेंदुआ इस समय लोगों की चर्चा के केंद्र में बना हुआ है।लखीमपुर के गोला रेंज में इस बाघ जैसे दिखने वाले तेंदुए की चपेट में तीन लोग आए। 23 अगस्त को जमुनाबाद ब्लॉक के ब्लाक नंबर छह में 45 वर्षीय चौकीदार हरीराम को निशाना। उनका शव झाड़ियों में क्षत-विक्षत अवस्था में पड़ा मिला।

चार अक्टूबर को तेंदुए ने 33 वर्षीय यदुनाथ पुत्र राम भजन निवासी नारायणपुर थाना गोला हैदराबाद पर हमला कर दिया। इस हमले में युवक की मौत हो गई। उसका भी शव भी झाड़ियों में पाया गया। 20 अक्टूबर को मिल एरिया में 50 वर्षीय हीरालाल पुत्र रामभरोसे निवासी रामपुर ग्रंट 18 थाना हैदराबाद को निशाना बनाया। ट्यूबवेल पर पड़ी झोपड़ी उस समय वे सो रहे थे। तेंदुआ हीरालाल गन्ने के खेत में ले गया और निवाला बना लिया।

कॉम्बिंग के लिए मंगवाए गए थे हाथी

तेंदुआ के बढ़ते कहर को देखते हुए वन विभाग की टीम ने 22 अक्टूबर को दुधवा से गंगा कली और डायना हाथियों को मंगवाया। साथ ही, रेस्क्यू के लिए विशेषज्ञों की टीम भी ऑपरेशन में लगी। प्रभावित इलाकों में पिंजरे और सीसीटीवी लगाए गए। मंगलवार को मिल एरिया में एक पिंजरे में तेंदुआ कैद हो गया। दावा किया जा रहा है कि इस तेंदुए को कानपुर के चिड़ियाघर में रखा जाएगा।

पकड़े जाने की फैली खबर

तेंदुआ के पकड़े जाने की खबर जैसे ही आई। यह पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गई। लोग पिंजरे में फंसे तेंदुआ को देखने के लिए मौके पर पहुंचने लगे। वन विभाग की टीम भी सूचना पर पहुंची। विभाग के अधिकारियों ने पिंजरे को ट्रॉली पर लदवाया। तेंदुआ को उसके गंतव्य की ओर ले जाया गया। डीएफओ संजय विस्वाल ने भी कहा है कि तेंदुए को पकड़ लिया गया है।

 

Share This:

Next Post

राजस्थान में अचानक क्यो गर्माया माहौल, जिससे बंद हो गया इंटरनेट, लग सकती है धारा 144, जानिए क्या है मामला

Fri Nov 25 , 2022
राहुल गांधी की यात्रा से पहले भीलवाड़ा में बढ़ी टेंशन। दरअसल यहां दिनदहाड़े युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद तनाव का माहौल। जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद करने के आदेश आ गए है। अजमेर रेंज आईजी भीलवाड़ा के लिए […]
error: Content is protected !!