‘हमें रूस से तेल खरीदने से कोई नहीं रोक सकता’ पाकिस्तान के मंत्री

पाकिस्तान (Pakistan) ने अमेरिका को धमकी देते हुए साफ शब्दों में कहा है कि, वो रूस (Russia) से तेल खरीदेगा और उसे ऐसा करने से कोई नहीं रोक सकता। भारत का उदाहरण देते हुए पाकिस्तान ने रूस से तेल खरीदने की बात कही। अमेरिका ने रूस से तेल और गैस खरीदने पर लगा रखे हैं प्रतिबंध।

US can't stop Pak from purchasing Russian oil: Pakistan Finance Minister Ishaq Dar

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका पाकिस्तान को रूसी तेल खरीदने से नहीं रोक सकता है और ऐसा जल्द ही करना संभव होगा। उन्होंने दुबई में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने भारत का उदाहरण देते हुए कहा कि मंत्रालय रूस से समान शर्तों पर तेल खरीदने की कोशिश करेगा। उन्होंने कहा, “हम भारत की तरह उन्हीं शर्तों में रूस से तेल खरीदेंगे और जल्द ही ऐसा होने जा रहा है। अगले कुछ महीनों में आप देखेंगे कि सरकार इस संबंध में पाकिस्तान के पक्ष में महत्वपूर्ण कदम उठाएगी।”

रूस से गेहूं और ईंधन खरीदना चाहता है पाकिस्तान

यह पहली बार नहीं है जब डार ने इस तरह की टिप्पणी की है। डार ने पिछले महीने वाशिंगटन की अपनी यात्रा के दौरान कहा था कि देश रूस से ईंधन खरीदने के लिए तैयार है, अगर वही दर जो भारत भुगतान कर रहा है, वह पाकिस्तान पर भी लागू हो। डार ने अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी जिसमें रूस से तेल खरीद के मामले पर चर्चा हुई थी। बता दें, पाकिस्तान सरकार द्वारा रूस से गेहूं और ईंधन की खरीद की खबरें महीनों से चल रही हैं। पाकिस्तान रूस से सिर्फ ईंधन ही नहीं गेहूं भी चाहता है।

कमजोर अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाने के लिए पाक ने रूस से मंगाया था गेहूं

इस महीने की शुरुआत में, पाकिस्तानी सरकार ने अपनी घरेलू कमी को पूरा करने के लिए रूस से 300,000 टन गेहूं आयात करने के लिए लगभग 112 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे को मंजूरी दी थी। यह सौदा तब हुआ जब पाकिस्तान अपनी कमजोर अर्थव्यवस्था को संतुलित करने और विनाशकारी बाढ़ के बाद के प्रबंधन के लिए संघर्ष कर रहा था। इस विनाशकारी बाढ़ के कारण 1,700 लोगों की मौत हो गई थी और 12,867 घायल हो गए थे। वहीं पाकिस्तान को अरबों डॉलर का नुकसान भी हुआ।
Share This:

Next Post

खुशखबर, अब कनाडा की सेना में शामिल हो सकते हैं स्थायी भारतीय

Mon Nov 14 , 2022
कनाडा सरकार ने अपने स्थायी भारतीय नागरिकों को एक बड़ा तोहफा दिया। अब कनाडा के स्थायी भारतीय नागरिक कनाडा की सेना ज्वाइन कर सकते हैं। कनाडाई सशस्त्र बल ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है। खुशखबर। कनाडा में रह रहे स्थायी भारतीय निवासी अब कनाडा आर्मी का […]
error: Content is protected !!