प्याज के रस से हाई ब्लड शुगर मिनटों में होगा कंट्रोल, जानें कैसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना काफी चैलेंजिंग होता है, लेकिन प्याज की मदद से यह काम आसानी से हो सकता है. जानें कैसे प्याज से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज की बीमारी इन दिनों हर उम्र के लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि अगले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन की फंक्शनिंग प्रभावित हो जाती है और ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है. डायबिटीज को इलाज के जरिए पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन दवा और खान-पान का ध्यान रखकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित हो सकते हैं. पिछले दिनों हुई एक रिसर्च में डायबिटीज को कंट्रोल करने का आसान तरीका सामने आया है.

प्याज से कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

कुछ महीने पहले अमेरिका के सैन डियागो में एंडोक्राइन सोसाइटी की एनुअल मीटिंग हुई थी, जिसमें रिसर्च प्रजेंट करते हुए शोधकर्ताओं ने डायबिटीज के सबसे सस्ते विकल्प के बारे में बताया था. ब्रिटिश वेबसाइट एक्सप्रेस की  के मुताबिक इस रिसर्च में खुलासा हुआ था कि हर दिन प्याज के रस (onion Extract) का सेवन करने से ब्लड शुगर को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है. इस रिसर्च में डायबिटिक चूहों को 400 मिलीग्राम और 600 मिलीग्राम प्याज का रस दिया गया था, जिससे उनके ब्लड शुगर लेवल में 50 और 35% तक कमी देखने को मिली. खास बात यह रही कि प्याज के रस से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काफी घट गया.

क्या दवा की तरह काम करती है प्याज?

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कम होता है और वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इससे कोलेस्ट्रॉल को भी काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. प्याज लोगों को घरों में आसानी से उपलब्ध होती है और यह लोगों की हेल्थ के लिए दवा का काम कर सकती है. शोधकर्ताओं ने इसे डायबिटीज को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता, आसानी से उपलब्ध और कारगर तरीका बताया है. प्याज हमारे शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है और बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है. इसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इसका अर्क यानी रस निकालकर सेवन करना ही फायदेमंद रहता है.

घर पर प्याज से कैसे तैयार करें दवा?

डायबिटीज के मरीज प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें प्याज लेकर उसका रस निकालना होगा और फिर एक निश्चित मात्रा में उसका सेवन करना होगा. आमतौर पर आप 100 से 200 मिलीग्राम रस का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको इससे फायदा मिल रहा है तो इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं. हालांकि ऐसा करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Share This:

Next Post

इस गांव और खेल परिसर ने बहुत से खिलाड़ी व पहलवान दिए हैं.....अधिक जाने

Wed Nov 16 , 2022
दौंगडा अहीर गांव का खेल परिसर आसपास के इलाके में बड़ा होने के कारण प्रसिद्ध है| गांव के बड़े बुजुर्गों से सुनते आए हैं कि इस गांव और खेल परिसर ने बहुत से खिलाड़ी व पहलवान दिए हैं, जिन्होंने अपने खेल के माध्यम से क्षेत्र का नाम […]
error: Content is protected !!