9 करोड़ रुपये में सिर्फ एक किलो मिलती है ये चायपत्ती! जानते हैं कौन खरीदता है इसे? क्यों है ये इतनी कीमती

दुनिया की सबसे महंगी चाय (Costliest Tea of World) की पत्ती चीन में मिलती है। इसका नाम डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) है। ये इतनी महंगी है कि इतनी कीमत में आप कई फ्लैट खरीद सकते हैं। आप कई लग्जरी गाड़ियां खरीद सकते हैं। इसे हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे दावे किए जाते हैं कि इसे पीने से गंभीर बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं।

सुबह की शुरुआत सभी की चाय (Tea) के साथ होती है। कई लोग ऐसे हैं जो सुबह चाय न पिएं तो उन्हें पूरे दिन आलस आता रहता है। आपने बाजार में कई रेट की चायपत्ती (Tea Leaf) देखी होंगी। कई महंगी और कुछ सस्ती चायपत्ती भी देखी होंगी। लेकिन क्या आपने ऐसी चायपत्ती देखी है, जिसके एक किलो पैकेट की कीमत 9 करोड़ रुपये है। आप सोच रहे होंगे आखिर ये कौन सी चायपत्ती है जो इतनी महंगी है। इस चाय की जो कीमत है उसमें आराम से लग्जरी कार (Luxary Car) खरीदी जा सकती है। लग्जरी फ्लैट खरीद सकते हैं। ये चायपत्ती किसी खास वजह से ही इतनी महंगी है। आईए आपको बताते हैं इस दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती के बारे में।

ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती

दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती चीन (China) में मिलती है। इसका नाम डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) है। ये चायपत्ती चीन (China) के फुजियान के वूईसन इलाके में ही मिलती है। इसके अलावा कहीं और ये चायपत्ती नहीं मिलेगी। अगर इसकी कीमत की बात करें तो ये 9 करोड़ रुपये में आपको सिर्फ एक किलोग्राम ही मिलेगी।

इस वजह से करोड़ों में है इसकी कीमत

इस चायपत्ती के इतना महंगा होने की वजह है इसका आसानी से न मिलना। चीन में इसके अभी सिर्फ 6 प्लांट ही बचे हैं। इनसे भी साल भर में बहुत ही कम मात्रा में ये चायपत्ती मिल पाती है। डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) की पत्तियां काफी कम मात्रा में होती हैं। ऐसे में इसकी ओरिजनल पत्तियां काफी महंगी आती है। कई जगहों पर इस पत्ती के 10 ग्राम के लिए लोग 10 से 20 लाख रुपये तक चुकाते हैं। सिर्फ एक ही ख़ास पेड़ से इसकी पत्तियां चुनी जाती है। आम चायपत्ती की तरह इसकी खेती नहीं की जाती है। चीन इसकी पत्तियों का सौदा कर अच्छा मुनाफ़ा कमाता है।

गंभीर बीमारियों के ठीक होने का दावा

चीन (China) में मिलने वाली इस चाय को हेल्थ के लिहाज से काफी फायदेमंद बताया जाता है। कहा जाता है कि इस चाय को पीने से कई गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं।

Share This:

Next Post

खुशखबरी! अब पेंशनर्स किसी भी टाइम जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट, जानें कैसे

Thu Nov 17 , 2022
अगर आप भी पेंशनर्स हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही पेंशनभोगियों को लेकर एक द्वीट किया है. इस ट्वीट में कहा गया है कि पेंशनभोक्ता अब किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. […]
error: Content is protected !!