कड़ाके की सर्दी के लिए हो जाइए तैयार, इसी महीने पारा पहुंच जाएगा 6 डिग्री

दिल्ली में सोमवार न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री दर्ज किया गया जो सीजन में सबसे कम रहा। हवाओं की दिशा बदलने और तेज धूप की वजह से राजधानी में दिन का तापमान बढ़ा था लेकिन अब पारा तेजी से नीचे आने वाला है। इसी महीने तक पारा 6 डिग्री तक पहुंच सकता है।

राजधानी दिल्ली में बर्फीली हवाओं की वजह से तापमान में तेजी से कमी आई और अचानक ठंड बढ़ गई। हालांकि इन हवाओं पर ब्रेक लगने से सर्दी थोड़ी कम हुई लेकिन यह सिर्फ दो दिन के लिए था। सोमवार सीजन में सुबह के वक्त सबसे अधिक ठंड रही। मौसम विभाग के अनुसार राहत सिर्फ एक से दो दिन के लिए थी क्योंकि अब तेजी से पारा नीचे आएगा। इस हफ्ते के आखिरी में तापमान में गिरावट आएगी और नवंबर के अंत में ठंड का अच्छा खासा असर देखने को मिलेगा। नवंबर में न्यूनतम तामपान 6 से 7 डिग्री के आसपास रह सकता है।

दिल्ली में सोमवार न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को 9.6 और शनिवार को 9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। सोमवार न्यूनतम तापमान सीजन में सबसे कम रहा। हवा में नमी का स्तर 36 से 90 प्रतिशत तक रहा। राजधानी में दिन के समय सबसे ठंडा इलाका मयूर विहार रहा। इसके अलावा लोदी रोड, मंगेशपुर में तापमान 9 डिग्री के पास रहा।

मंगलवार आज के दिन आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान बढ़कर 27 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं न्यूनतम तामपान 9 डिग्री तक रह सकता है। धूप की वजह से दिन के समय ठंड से राहत रहेगी। अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री के आसपास रहेगा।

स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी हिमालय में सक्रिय हुआ वेस्टर्न डिस्टरबेंस अब पूर्व की तरफ बढ़ चुका है। पश्चिमी हिमालय से शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं एक बार फिर उत्तर पश्चिमी भारत में शुरू हो रही हैं। ये ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान को गिरा सकती हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर जैसे हालात हो सकते हैं।

Share This:

Next Post

1 दिसंबर से आम लोग भी जा सकेंगे राष्ट्रपति भवन, जानिए आवाजाही की टाइमिंग और चार्जेस

Tue Nov 22 , 2022
1 दिसंबर से आम लोगों के लिए भी राष्ट्रपति भवन के गेट खुलेंगे। हफ्ते में 5 दिन कोई भी भारतीय या विदेश नागरिक रजिस्ट्रेशन चार्ज का पेमेंट करके राष्ट्रपति भवन जा सकता है। आठ साल से कम उम्र के बच्चों को इस चार्ज में छूट रहेगी। राष्ट्रपति […]
error: Content is protected !!