1 महीने में 5 किलो तक वजन कम करने के लिए Aloe Vera

यह डेंटल प्लाक को कम करने और कब्ज़ आदि जैसे गैस्ट्रिक विकारों में मदद करने में भी मददगार पाया गया है। इसके अलावा एलोवेरा कटने, घाव, जलने और मसूड़ों व आंखों में संक्रमण में भी आराम देने के लिए जाना जाात है।

साथ ही एलोवेरा के सेवन से वज़न घटाने में भी मदद मिल सकती है। तो अगर आप भी वज़न घटाना चाह रही हैं, तो इन 5 तरीकों से एलोवेरा का सेवन करें।

सब्ज़ियों के जूस के साथ एलोवेरा को मिलाकर पीने से इसका कसेला स्वाद महसूस नहीं होगा। एलोवेरा के जूस का स्वाद अच्छा नहीं होता इसलिए इसे पीना आसान नहीं है।

खाने से पहले इसका सेवन करें

खाने से पहले एलोवेरा जूस पीने से वज़न घटाने में मदद मिलती है। खाने से पहले एक चम्मच एलोवेरा खाने से पाचन बेहतर होता है जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज़म बढ़ाता है जिससे बॉडी फैट्स बर्न होते हैं।

गर्म पानी के साथ इसे लें

फैट बर्न करने और वज़न घटाने के लिए गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है। रोज़ाना खाली पेट एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से वज़न कम होता है। साथ ही अगर आप गुनगुने पानी के साथ एलोवेरा का सेवन भी करेंगी तो आपका वज़न तेज़ी से घटेगा।

नींबू के रस के साथ

वज़न कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर साबित हो सकता है। नींबू पानी में एलोवेरा जूस मिलाने से आपका वज़न जल्दी घट सकता है।

इसे शहद के साथ मिलाएं

आप एलोवेरा जूस में कुछ बूंदे शहद की मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा। शहद इस ड्रिंक में मिठास जोड़ देगा। साथ ही शहद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

Share This:

Next Post

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बस-ट्रक की टक्कर:2 सवारियों की मौत, 3 गंभीर घायल...

Wed Nov 16 , 2022
हरियाणा के रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर गांव खरखड़ा के समीप एक डबल डेकर बस को गलत दिशा से आ रहे ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बस में सवार दो लोगों की मौत हो गई। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। […]
error: Content is protected !!