पॉलीथीन बैन: निगम के 7 टीमें करेंगी गुरुग्राम की मार्केट में कार्रवाई:

नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विभिन्न मार्केट क्षेत्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। प्रथम चरण में निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देश पर 7 मार्केट क्षेत्रों को चिन्हित करके मार्केट वाईज टीमों का गठन करके कार्रवाई करने की जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं।
सोमवार को निगमायुक्त के निर्देश पर सेक्टर-22 मार्केट, व्यापार केन्द्र, इरोज सिटी स्क्वायर सेक्टर-49, जेल कॉम्प्लेक्स, सेक्टर-23 तथा सेक्टर-49/50 रोड़ स्थित आर्केडिया मार्केट क्षेत्रों में 7 अलग-अलग टीमों का गठन करके प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक व थर्माकोल से बने आइटम तथा पॉलीथीन कैरी बैग के खिलाफ कार्रवाई की गई।
कार्रवाई के तहत ना केवल प्रतिबंधित प्लास्टिक को जब्त किया गया, बल्कि संबंधित दुकानदारों के चालान भी किए गए। निगमायुक्त के निर्देश पर अतिरिक्त निगमायुक्त जयदीप कुमार द्वारा गठित टीमों में सफाई निरीक्षक दीपक डागर को सेक्टर-22 मार्केट, सफाई निरीक्षक जितेन्द्र को व्यापार केंद्र मार्केट, सफाई निरीक्षक गौरव को इरोज सिटी स्क्वायर सेक्टर-49, सफाई निरीक्षक हरीश शर्मा को सेक्टर-4 मार्केट, सफाई निरीक्षक अमन को जेल कॉम्प्लेक्स मार्केट, सफाई निरीक्षक बलजीत को सेक्टर-23 मार्केट तथा सफाई निरीक्षक भूपेन्द्र को सेक्टर-49/50 रोड़ स्थित आर्केडिया मार्केट को प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक, थर्माकोल से बने आइटम व पॉलीथिन कैरी बैग के खिलाफ कार्रवाई की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
नगर निगम आयुक्त के अनुसार सरकार द्वारा 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया है।
इनमें प्लास्टिक स्टिक के साथ ईयर बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक बॉल्स, प्लास्टिक स्टिक्स, कैंडी स्टिक्स, आइसक्रीम की स्टिक्स, सजावट के लिए पॉलीस्टाईनिन, प्लेट, कप, गिलास, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, तिनके, स्ट्रा, मिठाई के बक्से के चारों ओर लपेटने या पैकिंग फिल्म, निमंत्रण कार्ड और सिगरेट के पैकेट पर चढ़ने वाला प्लास्टिक कवर तथा 100 माइक्रोन से कम मोटाई के प्लास्टिक या पीपीसी बैनर, स्टीकर आदि शामिल हैं।
इन नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार जुर्माना एवं अन्य कार्रवाई की जा रही है। निगमायुक्त ने कहा कि प्रथम चरण में 7 मार्केट क्षेत्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त स्वच्छ बनाने सहित अन्य क्षेत्रों में भी कार्रवाई की जाएगी।

देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

x

Share This

Next Post

MDU की यूजी-पीजी परीक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू:

Tue Jul 5 , 2022
जिलाधीश अशोक कुमार गर्ग ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय section 144 mdu की ओर से जिला रेवाड़ी में यूजी-पीजी की लिखित परीक्षाओं के नकल रहित, शांतिपूर्ण एवं सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्रो की 200 मीटर की परिधी में धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हैं। आदेशों के तहत परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में 5 या इससे अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने व हथियार लेकर चलने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा, फोटोस्टेट की दुकानें, जिरोक्स, डुप्लिकेटिंग सुविधा, साइबर कैफे और अन्य संबंधित दुकानें परीक्षा की अवधि के दौरान बंद रहेंगी। यह आदेश पुलिस बल व ड्यूटी पर […]
error: