अब हाथ में होगा बिल कंट्रोल, हरियाणा में लगाए जा रहे प्रीपेड स्मार्ट मीटर:

रेवाड़ी,

बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग एवं बिजली बिल संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम व उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के माध्यम से प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं, जिनके माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं को अनेक रियायतें व लाभ दिए जा रहे हैं।

निगम के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पोस्टपेड उपभोक्ता अपने मीटर को प्रीपेड मीटर में कन्वर्ट करा सकते हैं, जिसके लिए उन्हें अपने मोबाइल में स्मार्ट मीटर मोबाइल एप डाउनलोड करनी होगी। इसके लिए उपभोक्ता 1912 पर कॉल भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके अलावा दैनिक बिजली खपत को उपभोक्ता स्वयं मॉनिटर कर सकता है, क्रेडिट बैलेंस पर दैनिक अलर्ट, सरकारी अवकाश पर कोई बिजली कटौती नहीं, अपनी ऊर्जा जरूरतों को कुशलतापूर्वक मैनेज करके कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को काफी सुविधा मिलेगी, जिसमें वह खुद स्मार्ट मीटर की मदद से बिजली की खपत की निगरानी कर सकते हैं और उसका विश्लेषण भी कर सकते हैं। बिजली उपभोक्ता 1912 पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

hindi न्यूज़, लेटेस्ट news in hindi, हरियाणा news, news हिन्दी, न्यूज़ hindi, लेटेस्ट hindi news, न्यूज़ in hindi, लेटेस्ट हरियाणा न्यूज़

x

Share This

Next Post

धार्मिक द्वेष भावना बढ़ने की आशंका को देखते हुए धारा 144 लागू:

Thu Jun 30 , 2022
नारनौल 30 जून। जिलाधीश डा. जय कृष्ण आभीर ने राजस्थान में हुई घटना से धार्मिक द्वेष भावना बढ़ने की आशंका को देखते हुए जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू की है।आदेशों में स्पष्ट किया है कि विगत दिनों राजस्थान के उदयपुर शहर में हुई नृशंस हत्या के चलते जिला में भी धार्मिक द्वेष भावना बढ़ने की आशंका है। किसी शरारती तत्व द्वारा किसी अप्रिय घटना को अंजाम दिए जाने की सम्भावना को देखते हुए धारा 144 लागू की है। कोई भी व्यक्ति ऐसा काम नहीं करेगा जिससे धार्मिक भावनाएं आहत होने का अंदेशा हो। यदि […]
error: