Haryana Violence: मेवात में फैली हिंसा की आग में झुलसा गुरुग्राम, भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात, यूपी से राजस्थान तक अलर्ट जारी

Estimated read time 1 min read

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद राज्य में तनाव की स्थिति देखी जा रही है । मंगलवार देर रात गुरुग्राम की मस्जिद पर हमला कर मौलवी की हत्या भी कर दी गई है और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया ।

हरियाणा के नूंह मेवात इलाके में हुई हिंसा की घटना राज्य के अलग- अलग इलाकों में फैलती दिखाई दे रही है । हिंसा में 5 लोगों की जान गई है और कई घायलों का इलाज जारी है ।

Haryana Violence
Haryana Violence

हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद राज्य में तनाव की स्थिति देखी जा रही है । मंगलवार देर रात गुरुग्राम की मस्जिद पर हमला कर मौलवी की हत्या भी कर दी गई है और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया । परिस्थितियों को नियंत्रण में रखने के लिए भारी मात्रा में पुलिस फोर्स और केंद्र से मंगाई दे बलों की टुकड़ी को तैनात किया गया है ।

Haryana Violence: नूंह समेत पलवल, मानेसर पटौदी और सोहाना में इंटरनेट बंद है । RAF द्वारा यहां पर फ्लैग मार्च भी निकाला गया है ।इस हिंसा में दो समुदायों के बीच हुई झड़प के दौरान 5 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 2 होमगार्ड के जवान शामिल थे । मेवात में हिंसा को लेकर 26 एफआईआर दर्ज हुई है और 116 लोगों के गिरफ्त में होने की जानकारी सामने आ रही है ।

पलवल में भी हिंसा

Haryana Violence: नूंह से फैली हिंसा की ये आग पलवल और गुरुग्राम तक फैल गई है । पलवल की परशुराम कॉलोनी में 25 से अधिक झोपड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया । हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है । भिवाड़ी हाईवे पर स्थित दुकानें में भी तोड़फोड़ हुई है ।

गुरुग्राम में भड़की हिंसा

Haryana Violence: मंगलवार देर रात गुरुग्राम में भी हिंसा भड़क उठी । 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ में सेक्टर 57 में मौजूद अंजुमन मस्जिद को निशाना बनाया । जानकारी के मुताबिक मस्जिद के अंदर चार लोग मौजूद थे, जिन पर पथराव करते हुए गोलियां चलाई गई । मस्जिद में आगजनी की घटना भी हुई है ।

ISRO चंद्रमा के बाद अगले महीने लॉन्च करेगा भारत का पहला सूर्य मिशन, जानें क्या होगा नाम

10 हमलावरों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज

Haryana Violence: इस हमले के दौरान नायब इमाम गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि दूसरे व्यक्ति साद को अस्पताल में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया । पुलिस ने 10 हमलावरों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की और 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है ।

इसके पहले यहां के बादशाहपुर में भी नारे लगाते हुए भीड़ ने होटल को आग के हवाले कर दिया था । मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की दमकल ने आग पर काबू पाया था । कुछ उपद्रवी दुकानों में तोड़फोड़ कर रहे थे जो पुलिस के पहुंचते ही मौके से भाग निकले ।

हाईवे किया जाम

Haryana Violence: नूंह हिंसा के विरोध में व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर सोहना मार्ग पर दुकानें बंद कर दिल्ली जयपुर हाईवे को जाम कर दिया । जब पुलिस ने भीड़ को तितर- बितर किया तो यह एक मंदिर में पंचायत करने के लिए एक कट्ठा हुए जहां पर यह निर्णय लिया गया कि अपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों को मानेसर छोड़ने के लिए कहा जाना चाहिए ।

यूपी में अलर्ट

Haryana Violence: हरियाणा में भड़की हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया गया है और रात्रि गश्त बढ़ा दी गई है । आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़, शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर में पुलिस को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं । अलीगढ़ में 84 कोसी परिक्रमा चल रही है जिसमें सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के इंतजाम किए गए हैं । हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और लोगों पर भी नजर रखते हुए चैकिंग की जा रही है ।

अलवर में धारा 144

Haryana Violence: हरियाणा में फैली हिंसा को देखते हुए राजस्थान के अलवर में भी धारा 144 लागू की गई है । तिजारा, गोविंदगढ़, रामगढ़, टपूकड़ा, कठूमर लक्ष्मणगढ़, मालाखेड़ा, किशनगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है । भरतपुर में तो सोमवार से ही इंटरनेट बंद है ।

NIA जांच की मांग

Haryana Violence: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस हिंसा को एक बड़ी साजिश बताया है । VHP ने इसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच की मांग की है । वहीं बजरंग दल आज दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने वाला है । दल ने सभी कार्यकर्ताओं को दिल्ली के बदरपुर टोल प्लाजा, ब्रह्मपुरी घोंडा चौक और उत्तम नगर द्वारका में प्रदर्शन के लिए बुलाया है ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

You May Also Like

More From Author