Voluntary Retirement Scheme: इन कर्मचारियों की Air India से होगी छुट्टी, Tata Group दूसरी बार लाया VRS Scheme

Estimated read time 1 min read

Voluntary Retirement Scheme: एअर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद टाटा ग्रुप हर तरीके से उसके रंग- ढंग बदलने में लगा है. फिर वो चाहें ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर कैटरिंग की सर्विस को बेहतर बनाना हो

टाटा ग्रुप के पास जाते ही एअर इंडिया में काफी कुछ बदलता जा रहा है. अब कंपनी ने शुक्रवार को अपने नॉन- फ्लाइंग स्टाफ के लिए वॉलियंटरी रिटारयमेंट स्कीम पेश कर दी. ये कंपनी का इस तरह का दूसरा ऑफर है.

Voluntary Retirement Scheme
Voluntary Retirement Scheme

एअर इंडिया( Air India) का अधिग्रहण करने के बाद टाटा ग्रुप( Tata Group) हर तरीके से उसके रंग- ढंग बदलने में लगा है. फिर वो चाहें ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर कैटरिंग की सर्विस को बेहतर बनाना हो, या फिर केबिन- क्रू की ट्रेनिंग से लेकर उसकी अपीयरेंस को बदलने का काम हो. अब शुक्रवार को टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया के नॉन- फ्लाइंग यानी ग्राउंड स्टाफ के लिए वॉलियंटरी रिटायरमेंट स्कीम पेश की है.

Voluntary Retirement Scheme: टाटा ग्रुप की ओर से कंपनी के कर्मचारियों के लिए इस तरह की ये दूसरी वीआरएस योजना पेश की गई है. टाटा समूह एअर इंडिया को उसका खोया गौरव वापस दिलाने के लिए कई और कोशिशें भी कर रहा है. वहीं इसकी सर्विस को वर्ल्डवाइड बढ़ाने के लिए कंपनी ने हाल में 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर भी दिया है.

इन कर्मचारियों के लिए है VRS

Voluntary Retirement Scheme: पीटीआई की खबर के मुताबिक एअर इंडिया का ये ऑफर सामान्य कैडर के उन स्थायी कर्मचारियों के लिए है, जो 40 साल की आयु पार कर चुके हैं. साथ ही एअर इंडिया में मिनिमम 5 साल की लगातार सर्विस भी कर चुके हैं. इसके अलावा क्लर्क या अनस्किल्ड कैटेगरी के भी ऐसे कर्मचारी इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं जो मिनिमम 5 साल की लगातार सर्विस कंपनी में कर चुके हैं.

सतीश कोशिक की अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई थी, पुलिस कई एंगल से कर रही जांच

वीआरएस प्लान चुनने के लिए कर्मचारी 17 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. 31 मार्च 2023 तक अप्लाई करने वाले कर्मचारियों को वीआरएस के तहत मिलने वाली रकम के अलावा वन टाइम के लिए 1 लाख रुपये की राशि बोनस के रूप में मिलेगी.

2100 लोगों की हो सकती है छुट्टी

Voluntary Retirement Scheme: सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि कंपनी की इस नई वीआरएस स्कीम की शर्तों के हिसाब से करीब 2,100 कर्मचारी पर इसका असर हो सकता है. अभी एअर इंडिया के कर्मचारियों की संख्या 11,000 है. इसमें फ्लाइंग और नॉन- फ्लाइंग दोनों तरह के कर्मचारी शामिल हैं.

जून 2022 में आया था पहला ऑफर

Voluntary Retirement Scheme: एअर इंडिया इससे पहले जून 2022 में इसी तरह का पहला वीआरएस ऑफर लेकर आई थी. के समान प्रस्ताव लाई थी. तब ये ऑफर करीब 4,200 कर्मचारियों के लिए लाया गया था, लेकिन इसका लाभ सिर्फ 1,500 लोगों ने ही उठाया था.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author