Banks Of America: दिवालिया हो रहे अमेरिका- यूरोप के बैंक, भारत के ये बैंक कभी नहीं हो सकते धराशायी

Banks Of America: अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट गहराता जा रहा है । अमेरिका में एक के बाद एक बैंक दिवालिया हो रहे हैं । सिलिकॉन वैली बैंक, सिग्नेचर बैंक, फर्स्ट रिपब्लिक बैंक डूब गए, जबकि 186 बैंक डूबने के कगार पर हैं

अमेरिका के बैंकों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं । अमेरिका के तीन बैंक धराशायी हो गए हैं और 186 बैंक डूबने के कगार पर पहुंच गए है, लेकिन भारत के ये तीन बैंक सबसे सुरक्षित है, जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है । इस लिस्ट में 1 सरकारी और दो प्राइवेट बैंक शामिल हैं ।

Banks Of America
Banks Of America

नई दिल्ली अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट गहराता जा रहा है । अमेरिका में एक के बाद एक बैंक दिवालिया हो रहे हैं । सिलिकॉन वैली बैंक(SVB), सिग्नेचर बैंक(Signature Bank), फर्स्ट रिपब्लिक बैंक डूब गए, जबकि 186 बैंक डूबने के कगार पर हैं । वहीं क्रेडिट सुइस को डूबने से बचाने के लिए उसे मर्जर का सहारा लेना पड़ा ।

Banks Of America: अमेरिका और यूरोप जैसे बड़े देशों में बैंकों की हालात ने भारत में भी लोगों की टेंशन बढ़ा दी है । लोग अपनी जमापूंजी को लेकर चिंता करने लगे हैं, लेकिन हम आपको भारत के ऐसे तीन सुरक्षित बैंकों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपका पैसा नहीं डूबेगा ।

भारत के सबसे सुरक्षित बैंक

Banks Of America: देश की अर्थव्यवस्था की दृष्टिकोण से ये तीन बड़े बैंक सबसे अहम हैं । इन बैंकों के डूबने का खतरा फिलहाल न के बराबर है । आरबीआई ने भी इन बैंकों को सबसे सुरक्षित बैंक माना है । जब भी कोई बैंक डूबता है तो केवल सरकारी पैसा ही नहीं बल्कि लोगों की जमापूंजी, उनका भरोसा भी डूब जाता है ।

अभिभावकों के पास आए फीस बढ़ाने के मैसेज, अभिभावक हुए परेशान

Banks Of America: लोगों को भरोसा बैंकिंग सिस्टम से उठने लगता है । बैंकों के डूबने का सबसे ज्‍यादा नुकसान ग्राहकों को ही होता है । भारत में आरबीआई ने 3 ऐसे बैंकों की लिस्‍ट जारी है, जिनमें रखा आपका पैसा सुरक्षित है । उन बैंकों के डूबने की कोई गुंजाइश ही नहीं है । इस लिस्ट में एक सरकारी और दो प्राइवेट बैंक है ।

इन बैंकों में रखा आपका पैसा नहीं डूबेगा

Banks Of America: रिजर्व बैंक ने भारत में तीन बैंकों की ऐसी सूची तैयार की है, जो इतनी आसानी से डूब नहीं सकते । अर्थव्यवस्था के लिहाज से ये बैंक काफी अहम है । इन बैंकों को D- SIB कहते हैं । रिजर्व बैंक ने SBI, HDFC और ICICI बैंक को D- SIB माना है । यानी ये तीन बैंक भारत के सबसे मजबूत बैंक है ।

आपको बता दें कि इन बैंकों से इकोनॉमी जुड़ी है । उनके डूबने का खतरा ना के बराबर है । आपको बता दें कि D- SIB यानी डोमेस्टिक सिस्टमेटिकली इम्पॉर्टेंट बैंक वो बैंक होते हैं जो किसी देश की अर्थव्यवस्था के लिए इतने ज़रूरी होते हैं कि उनके डूबने का बोझ सरकार नहीं उठा सकती है । इनके डूबने से देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा सकती है । देश की आर्थिक स्थिति चरमरा सकती है ।

[web_stories title=”false” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”5″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”circles” /]

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

Next Post

Pregnant Woman Shot: DJ बंद कराने गई प्रेग्नेंट महिला को मारी गोली, कोख में पल रहे बच्चे की भी डेथ

Mon Apr 10 , 2023
Pregnant Woman Shot: दिल्ली में घर में बर्थ- डे पार्टी के दौरान तेज आवाज में डीजे बजाने पर आपत्ति जताना एक प्रेग्नेंट लेडी के लिए जानलेवा साबित हुआ । पड़ोसी द्वारा गुस्स में गोली मारे जाने के बाद 30 साल की इस महिला का अबॉर्शन हो गया […]
Pregnant Woman Shot

Read This More