Laborers Trapped: सोने की खदान में फंस गए 9 मजदूर, साथियों ने निकाला जिंदा, Video देखे

Laborers Trapped: सोशल मीडिया पर एक वीडियो देख लोग माइनिंग वर्कर्स की तारीफ कर रहे हैं. अपने साथियों को मिट्टी के नीचे से निकालने के लिए उन्होंने हाथों से ही मिट्टी की खुदाई शुरू कर दी.

हिम्मत- ए- मर्दां मदद- ए- ख़ुदा अक्सर ये कहावत आपके जुबान पर आ ही जाती है. जब आप अपने सामने हौंसले की कोई जीती जागती कहानी देखते हैं तब आपको उससे प्रेरणा भी मिलती है ताकत भी. सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. ये वीडियो Democratic Republic of Congo का है. जहां पर कुछ लोग खुशी से उछल रहे हैं.

यहां पर सोने की खदान पर कुछ मजदूर काम कर रहे थे. अचानक वो ढहना शुरू हो गई. खदानों में ऐसी घटनाएं आम बात है. लेकिन इसमें मजदूरों की जान चली जाती है. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. इसमें दिख रहा है कि कैसे एक सोने की खदान ढही और उसमें मजदूर दब गए. कई मजदूर बाहर भी थे.

काफी देर तक मिट्टी हटाते रहे मजदूर

Laborers Trapped: वो डरे नहीं और तेजी से हाथ से ही मिट्टी को हटाना शुरू कर दिया. वो काफी देर तक मिट्टी निकालते रहे. क्योंकि उस वक्त खतरा ये भी था कि कहीं और ढहाव न शुरू हो जाए. वो बार- बार ऊपर की ओर देखते थे जैसे ही ऊपर से पत्थर और मिट्टी नीचे की ओर आती थी वो वहां से हट जाते थे.

राहुल गांधी दोषी करार मोदी सरनेम मानहानि केस में हुई 2 साल की सजा

इसके बाद अंदर से एक मजदूर बाहर निकलता है और मजदूर खुशी से उछल पड़ते हैं. इसके बाद मिट्टी को फिर से हटाना शुरू किया जाता है. कुछ देर तक सिलसिला चलता रहता है और फिर एक और मजदूर अंदर से बाहर निकालता है.

सुरक्षित मजदूरों को बाहर निकाला गया

Laborers Trapped: धीरे- धीरे अंदर से कई मजदूर सकुशल बाहर निकल आते हैं. इस दौरान उनकी खुशी भी देखते बनती है. वहां पर कोई भी मौजूद नहीं था. न तो सुरक्षा के कोई इंतजाम थे. उनके पास सेक्युरिटी इक्युपमिंट्स भी नहीं थे.

लेकिन मजदूरों के हौंसले ने कई लोगों की जान बचा ली. अगर वो वहां से भाग जाते तो शायद कितने ही वर्करों की जान चली जाती. खनन वर्कर्स के आसपास लोग उनका हौसलाफजाई करते रहे.

लगातार बढ़ती जा रही हैं ऐसी घटनाएं

Laborers Trapped: रॉयटर्स की एक रिपोर्ट बताती है कि मध्य अफ्रीकी देश में माइनिंग के कारण एक्सीडेंट बढ़ गए हैं. इस वीडियो को रॉयटर्स एजेंसी ने ही सत्यापित किया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि माइनिंग गाइडलाइंस को फॉलो नहीं किया जाता है. सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम भी नहीं है. इसकी कारण कांगो में बार- बार ऐसी घटनाएं हो रही हैं. बचने की संभावना नाममात्र संभावना होती है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

Next Post

License Suspended: खराब गुणवत्ता की दवाएं बनाने वाली 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस सस्पेंड

Wed Mar 29 , 2023
License Suspended: डॉक्टरों को ‘धरती का भगवान’ और दवाओं को ‘संजीवनी’ माना जाता है. आज के इस दौर में न तो ‘भगवान’ को अपने मरीजों की चिंता है और न ही दवाओं में ‘संजीवनी’ का गुण. यानी डॉक्टर और दवाएं दोनों दूषित हो चुके हैं. मरीज बड़े […]
License Suspended

Read This More