Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 11 भाषाओं में जारी की एडवाइजरी

Estimated read time 1 min read

Chardham Yatra 2023: प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है । इसके लिए प्रदेश सरकार के स्तर से सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है । दिशा- निर्देश पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर भी हिंदी व अंग्रेजी के अतिरिक्त इन नौ भाषाओं में भी देखे जा सकेंगे ।

Chardham Yatra 2023
Chardham Yatra 2023

प्रदेश में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) पर आने वाले यात्रियों को अब उनकी भाषा में भी स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देशों की जानकारी मिल सकेगी । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही तमिल, मलयालम, तेलगु, कन्नड़, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला, उडिय़ा तथा मराठी में स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देश जारी किए हैं ।

नौ भाषाओं में देखे जा सकेंगे दिशा- निर्देश

Chardham Yatra 2023: प्रदेश के हर जिले में इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा, ताकि यात्रियों को इस संबंध में जानकारी मिल सके । साथ ही दिशा- निर्देश पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर भी हिंदी व अंग्रेजी के अतिरिक्त इन नौ भाषाओं में भी देखे जा सकेंगे । इसके अलावा पर्यटन विभाग भी प्रदेश के दार्शनिक पर्यटन स्थलों की सूची अन्य प्रादेशिक भाषाओं में वेबसाइट के साथ ही जिलों में भी जारी करेगा ।

प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है । इसके लिए प्रदेश सरकार के स्तर से सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है । यात्रा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में यह बात आई कि देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यात्रियों को इन स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देशों की पूरी जानकारी नहीं है । विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले यात्री इससे अनभिज्ञ हैं ।

श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देश

  • दरअसल, प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देश जारी किए थे ।
  • इसमें स्पष्ट किया गया था कि यात्रा पर आने वाले 55 साल से अधिक आयु के यात्रियों की स्वास्थ्य जांच अनिवार्य रूप से होगी ।
  • यह भी सलाह दी गई कि यात्री स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही चारधाम यात्रा पर आएं । यह स्पष्ट किया गया कि कोई भी यात्री स्वेच्छा से स्वास्थ्य जांच संबंधी फार्म भर सकता है ।
  • फार्म भरने वाले सभी यात्रियों को अपनी पुरानी बीमारियों का ब्यौरा देना होगा । इसमें गर्भवती महिलाओं, रक्तचाप, अस्थमा, मधुमेह व मोटापे की समस्या से ग्रस्त श्रद्धालुओं को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है ।

‘ पुष्पा 2’ में क्या होगा खास? फिल्म की कहानी पर बड़ा अपडेट आया सामने

  • यात्रियों को सलाह दी गई कि यहां पहुंचकर सीधे धामों पर जाने से पहले ठहराव स्थलों पर विश्राम करें, जिससे शरीर को वातावरण के अनुकूल ढाला जा सके ।
  • सीने में दर्द, सांस में तकलीफ, खांसी व चक्कर आना, उल्टी, ठंड व कमजोरी महसूस होने पर तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराएं ।
  • यात्रा के लिए अपने साथ गर्म कपड़ों के साथ ही सभी जरूरी दवा, परीक्षण उपकरण व घर के चिकित्सक का नंबर साथ लाएंगे ।
  • यात्रा के दौरान शराब, नींद की गोलियां, पेन किलर व धूमपान से दूरी रखने को भी कहा गया । यह भी बताया गया कि आपातकालीन घटना पर 104 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

इसका व्यापाक प्रचार प्रसार करें

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों से यात्री आते हैं । चारधाम उच्च हिमालयी क्षेत्र में हैं । यहां यात्री ठंड, कम आद्र्रता व कम आक्सीजन आदि से प्रभावित हो सकते हैं । ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए नौ भाषाओं में भी स्वास्थ्य संबंधी दिशा- निर्देश जारी किए जा रहे हैं । सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे इसका व्यापाक प्रचार प्रसार करें ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

follow us on google news banner black 1

You May Also Like

More From Author