Trains Became Cheaper: खुशखबरी सस्ता हुआ ट्रेन के एसी- 3 इकोनॉमी कोच का सफर

Estimated read time 1 min read

Trains Became Cheaper: आखिर रेल मंत्रालय ने लोगों की बातों पर ध्यान दिया । अब एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को ज्यादा किराया नहीं देना होगा ।

इस बारे में रेलवे कोर्ड से सर्कुलर जारी हो गया है । पिछले साल रेलवे बोर्ड ने एसी थ्री और एसी थ्री इकोनॉमी कोच का किराया बराबर कर दिया था । रेलवे के इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी ।

Trains Became Cheaper
Trains Became Cheaper

नई दिल्ली ट्रेन के एसी थ्री इकोनॉमी कोच( AC 3 Frugality Trainer) में सफर करना फिर से सस्ता हो गया है । रेलवे बोर्ड( Railway Board) ने मंगलवार को एक सर्कुलर जारी किया है । जिसमें उन्होंने पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया है ।

इसकी वजह से एसी थ्री इकोनॉमी कोच का किराया एसी थ्री कोच से कम हो जाएगा । बुधवार से यह फैसला लागू हो गया है । अधिकारियों के मुताबिक, फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को अतिरिक्त पैसा वापस किया जाएगा ।

पिछले साल बढ़ा था इस कोच का किराया

Trains Became Cheaper: जानकारी के मुताबिक, पिछले साल रेलवे बोर्ड ने एक कमर्शल सर्कुलर( Commercial Circular) जारी किया था, जिसमें एसी थ्री इकोनॉमी कोच और एसी थ्री कोच का किराया बराबर कर दिया था ।

7 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल- डीजल, सरकार घटा सकती है टैक्स

हालांकि, पहले इकोनॉमी कोच में कंबल और चादर नहीं दी जाती थीं, लेकिन पिछले साल यह सुविधा यात्रियों को मिलने लगी । 21 मार्च को रेलवे ने एक सर्कुलर जारी कर पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया है ।

बर्थ की चौड़ाई होती है कम

Trains Became Cheaper: रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि एसी थ्री कोच में बर्थ की संख्या 72 होती है, जबकि एसी थ्री इकोनॉमी में बर्थ की संख्या 80 होती है । ऐसा इसलिए हो पाता है, क्योंकि एसी थ्री कोच की अपेक्षा एसी थ्री इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है । सर्कुलर के मुताबिक किराया कम होने के साथ ही इकोनॉमी कोच में पहले ही तरफ कंबल और चादर देने की व्यवस्था लागू रहेगी ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author