Russia Ukraine War: पीएम मोदी ने परमाणु युद्ध से बचा लिया! CIA चीफ ने भारत के प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति की तारीफ की

Estimated read time 1 min read

Russia Ukraine War: वॉशिंगटन अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख बिल बर्न्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग परमाणु हथियारों का विरोध कर चुके हैं, जो बेहद महत्वपूर्ण है ।

US CIA Chief अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के प्रमुख बिल बर्न्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन की तारीफ की है । उन्होंने कहा कि भारत के पीएम मोदी और चीन की ओर से रूस को परमाणु हथियार इस्तेमाल करने का विरोध किया गया, जो बेहद महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि पुतिन सोचते हैं वह यूक्रेनी लोगों का हौसला तोड़ देंगे, लेकिन ऐसा नहीं होगा ।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

वॉशिंगटन अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख बिल बर्न्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग परमाणु हथियारों का विरोध कर चुके हैं, जो बेहद महत्वपूर्ण है । उनका यह बयान रूस को परमाणु हथियारों से परहेज करने से जुड़ा है ।

Russia Ukraine War: यह बात उन्होंने तब कही है, जब दो दिन पहले ही विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि उन्होंने भारत और चीन से रूस के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का विरोध करने को कहा है । रविवार को CBS न्यूज के एक साक्षात्कार में बिल बर्न्स से तुर्की में पिछले साल हुई रूसी खुफिया प्रमुख सर्गेई नारीशकिन के साथ मुलाकात के बारे में पूछा गया ।

बिल बर्न्स ने मीटिंग को’ निराशाजनक’ बताया

Russia Ukraine War: बिल बर्न्स ने मीटिंग को’ निराशाजनक’ बताया । उन्होंने कहा,’ मेरा लक्ष्य था कि समझौते के बारे में बात न की जाए । क्योंकि ये वह चीज है जो यूक्रेनी लोग रूसियों के साथ सही समय आने पर करेंगे । राष्ट्रपति ने मुझे क्या करने को कहा है, यह किसी भी चीज से ज्यादा था ।

पीएम मोदी के मुरीद बन गए हैं पाकिस्‍तानी. तारीफ करते थक नहीं रहा PAK मीडिया

Russia Ukraine War: उन्होंने मुझे नारीशकिन के माध्यम से पुतिन को यह साफ करने को कहा था कि अगर रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करता है, तो उसके गंभीर परिणाम सामने आएंगे ।’ उन्होंने आगे कहा कि नारीशकिन ने इस मुद्दे की गंभीरता को समझा और पुतिन ने भी ऐसा ही किया ।

क्या बोले बिल बर्न्स

Russia Ukraine War: उन्होंने आगे कहा कि, मुझे ये लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चीनी नेतृत्व और भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने परमाणु हथियारों के किसी भी इस्तेमाल पर अपना स्पष्ट विरोध जताया है । CIA चीफ बर्न्स रूस में अमेरिका के राजदूत भी रह चुके हैं । जब बर्न्स से पूछा गया कि आखिर उन्हें बातचीत से निराशा क्यों हुई तो उन्होंने कहा,’ मुझे समझ आ गया था कि पुतिन में अभी भी अहंकार की भावना है ।’

चीन को अमेरिका की चेतावनी

Russia Ukraine War: उन्होंने कहा,’ आप समझ जाते हैं । मुझे भी समझ आ गया था कि पुतिन मानते हैं कि युद्ध लंबा चलने से सब ठीक हो जाएगा । पुतिन को विश्वास है कि वह यूक्रेनियों को तोड़ सकते हैं, वह मानते हैं कि राजनीतिक रूप से एक समय सब ठीक हो जाएगा ।’

बर्न्स ने यह भी कहा कि चीन चाह रहा था कि रूस को घातक हथियार दिए जाएं । लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है । इससे पहले भी अमेरिका ने चीन को वॉर्निंग दी थी कि अगर रूस को हथियार दिए, तो इसके गंभीर परिणाम होंगे ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

follow us on google news banner black 1

 

You May Also Like

More From Author