Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान बरपा सकता है कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, NDRF की 18 टीमें तैनात

Estimated read time 1 min read

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मिचौंग (Tornado Michaung) के सोमवार सुबह चेन्नई से निकलकर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है. IMD के मुताबिक, पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस तूफान के चलते इस पूरे इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पूर्वानुमान से पता चलता है कि चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते इस पूरे इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस तूफान के मद्देनजर तिरुवल्लुर जिले में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि यहां 21 सेंटीमीटर या उससे अधिक की बेहद भारी बारिश हो सकती है.

Cyclone Michaung
Cyclone Michaung

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मिचौंग (Tornado Michaung) के सोमवार सुबह चेन्नई से निकलकर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है. IMD के मुताबिक, पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस तूफान के चलते इस पूरे इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस तूफान के मद्देनजर तिरुवल्लुर जिले में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि यहां 21 सेंटीमीटर या उससे अधिक की बेहद भारी बारिश हो सकती है.

Cyclone Michaung: इस बीच, अधिकारियों ने एडवायजरी करते हुए चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर 4 दिसंबर को पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. वहीं पुडुचेरी और इसके बाहरी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, हालांकि शुक्रवार को मॉनसून में कमी आई.

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को जेल से फिर मिला ब्रेक, 21 दिन की फरलो हुई मंजूर, अगले हफ्ते आ सकते है बाहर

यहां पढ़ें मिचौंग चक्रवात पर 10 बड़े अपडेट…

  • आईएमडी ने तिरुवल्लूर जिले में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि यह सिस्टम 2 दिसंबर को गहरे दबाव में बदल सकता है और अगले दिन चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.
  • चक्रवात मिचौंग के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है
  • इस तूफान के चलते चेन्नई में अगले 48 घंटों तक गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.
  • प्रशासन ने 4 दिसंबर को पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है.
  • वहीं 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.
  • एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी को 18 टीमें उपलब्ध कराई हैं और 10 अतिरिक्त टीमों को तैयार रखा गया है.
  • इस तूफान की वजह से ओडिशा के कोरापुट, रायगड़ा, गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर के कुछ इलाकों में 3 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
  • वहीं 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ ओडिशा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.
  • तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने अधिकारियों को चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना वाले स्थानों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया.
  • इस चक्रवात के लिए ‘मिचौंग’ (Michaung) नाम म्यांमार द्वारा सुझाया गया है. इस साल हिंद महासागर में यह छठा और बंगाल की खाड़ी में उठा चौथा चक्रवात है

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

You May Also Like

More From Author