Israel Hamas War India Operation: इज़रायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष अभियान रहा सफल, पहली फ्लाइट से स्‍वदेश लौटे 212 भारतीय

Estimated read time 2 min read

Israel Hamas War India Operation: इज़रायल से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत पहली फ्लाइट भारत आ गई है. इस फ्लाइट से 212 भारतीय स्‍वदेश लौटे हैं. एक अनुमान के अनुसार, इज़रायल में 18 हजार के लगभग भारतीय फंसे हैं. इनमें ज्‍यादातर आईटी प्रोफेशनल और छात्र हैं.

हमास ने इज़रायल पर हमला किया, तब से वहां युद्ध जैसे हालात हैं. इज़रायल और हमास युद्ध के बीच फंसे भारतीयों को निकालने के लिए मोदी सरकार ने विशेष अभियान चलाया है, जिसे ‘ऑपरेशन अजयन’ नाम दिया गया है.

इज़रायल (Israel) से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत पहली फ्लाइट भारत आ गई है. इस फ्लाइट से 212 भारतीय स्‍वदेश लौटे हैं. एक अनुमान के अनुसार, इज़रायल में 18 हजार के लगभग भारतीय फंसे हैं. इनमें ज्‍यादातर आईटी प्रोफेशनल और छात्र हैं.

Israel Hamas War India Operation: बीते शनिवार को हमास (Hamas) ने इज़रायल पर हमला किया, तब से वहां युद्ध जैसे हालात हैं. इज़रायल और हमास युद्ध के बीच फंसे भारतीयों को निकालने के लिए मोदी सरकार ने विशेष अभियान चलाया है, जिसे ‘ऑपरेशन अजयन’ नाम दिया गया है.

ऑपरेशन अजय के तहत यात्रियों को “पहले आओ पहले पाओ”

Israel Hamas War India Operation: इज़रायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय दूतावास लोगों को डेटा तैयार कर रहा है. ऑपरेशन अजय के तहत यात्रियों को “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर चुना जा रहा है. भारतीय यात्रियों को स्‍वदेश लाने का खर्च मोदी सरकार उठा रही है. इज़रायल से पहली फ्लाइट जब नई दिल्‍ली पहुंची, तो स्‍वदेश लौटे लोगों की अगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद थे.

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो हमास के हमले से पहले ही इज़रायल से लौटने की योजना बना चुके थे. लेकिन इज़रायल पर अचानक 7 अक्‍टूकर को हुए हमले के बाद एयर इंडिया ने वहां जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया था. एयर इंडिया ने अभी तक फ्लाइटों पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया नहीं है. ऐसे में इज़रायल में फंसे लोगों के पास भारत लौटेने का कोई जरिया नहीं था. लेकिन अब भारत ने ऑपरेशन अजय के तहत भारतीयों को स्‍वदेश लाने का अभियान शुरू कर दिया है.

इजराइल में फंसे भारतीयों के लिए भारत का खास संदेश, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

इज़रायल में एक छात्र शुभम कुमार ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “हम भारत सरकार के आभारी हैं… अधिकांश छात्र थोड़ा घबरा गए थे. अचानक हमने भारतीय दूतावास के माध्यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए कुछ अधिसूचना और लिंक देखे, जिससे हमारा मनोबल बढ़ा. हमें लगा जैसे भारतीय दूतावास हमारे साथ खड़ा है, जो हमारे लिए बहुत बड़ी राहत थी और फिर हमारी मुसीबतें दूर होती चली गईं.”

‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित विशेष उड़ान में सवार होने के लिए तेल अवीव हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की अभी भी लंबी कतार है.

Israel Hamas War India Operation: सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर दूतावास का ट्वीट विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक संदेश के बाद आया, जिसमें बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने की घोषणा की गई थी. जयशंकर ने लिखा, “इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ‘ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है. विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.”

बड़ी संख्या में लोगों की मौत

Israel Hamas War India Operation: युद्ध के छठे दिन इज़रायली सेना ने कहा कि इजराइल में 222 सैनिकों सहित 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं. मिस्र और सीरिया के साथ 1973 में हफ्तों तक चले युद्ध के बाद इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत नहीं देखी गई. वहां के अधिकारियों के अनुसार, हमास शासित गाजा पट्टी में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 1,417 लोग मारे गए हैं.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author