Assembly Election Exit Polls 2023: MP-छत्तीसगढ़ में कौन बनाएगा सरकार, राजस्थान में किसकी होगी जीत? BJP-कांग्रेस के बीच आज सेमी-फाइनल की तस्वीर होगी साफ

Estimated read time 1 min read

Assembly Election Exit Polls 2023: आज शाम को मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो जाएगी. इसके बाद सभी की निगाहें 3 दिसंबर को घोषित होने वाले नतीजों पर होंगी. मगर उससे पहले आज शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने वाले हैं. इस पर भी आम लोगों की निगाहें रहेंगी.

आज शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने वाले हैं. इस पर भी आम लोगों की निगाहें रहेंगी. एग्जिट पोल के इन नतीजों में राज्यों के वोटरों की नब्ज टटोलने के बाद सभी न्यूज चैनल नतीजों का पूर्वानुमान पेश करेंगे. चुनाव नतीजों से पहले लोग मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम स के एग्जिट पोल नतीजे जानने के लिए उत्सुक होंगे. एग्जिट पोल चुनाव के कई पहलुओं के बारे में एक मोटा अनुमान प्रदान करते हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे. वे आगामी लोकसभा चुनाव-2024 पर असर डालेंगे.

Assembly Election Exit Polls 2023
Assembly Election Exit Polls 2023

Exit Poll Survey Results 2023 MP, Rajasthan, Telangana, Chhattisgarh and Mizoram:

Assembly Election Exit Polls 2023: आज शाम को मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो जाएगी. इसके बाद सभी की निगाहें 3 दिसंबर को घोषित होने वाले नतीजों पर होंगी. मगर उससे पहले आज शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने वाले हैं. इस पर भी आम लोगों की निगाहें रहेंगी. एग्जिट पोल के इन नतीजों में राज्यों के वोटरों की नब्ज टटोलने के बाद सभी न्यूज चैनल नतीजों का पूर्वानुमान पेश करेंगे. चुनाव नतीजों से पहले लोग मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम स के एग्जिट पोल नतीजे जानने के लिए उत्सुक होंगे.

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को जेल से फिर मिला ब्रेक, 21 दिन की फरलो हुई मंजूर, अगले हफ्ते आ सकते है बाहर

एग्जिट पोल के नतीजे बेहद महत्वपूर्ण

Assembly Election Exit Polls 2023: एग्जिट पोल एक तरह के मतदाता सर्वे हैं, जो मीडिया संगठनों और अन्य एजेंसियों द्वारा यह जानकारी हासिल करने के लिए किए जाते हैं कि किसी चुनाव में वोटरों ने वोट किस पार्टी के पक्ष में डाले हैं. एग्जिट पोल वोटिंग पैटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं और इस तरह चुनाव में जीतने वाले दल की भविष्यवाणी करने में मदद करते हैं. हालांकि एग्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं होते हैं, लेकिन ये चुनाव के कई पहलुओं के बारे में एक मोटा अनुमान प्रदान करते हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे. वे आगामी लोकसभा चुनाव-2024 पर असर डालेंगे.

Assembly Election Exit Polls 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनाव 2023 के एग्जिट पोल नतीजे आज शाम 6 बजे के बाद सामने आएंगे. मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल को लोग न्यूज चैनल के साथ ही उसके यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं.

जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं, उनमें से तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. जबकि तेलंगाना में दोनों राजनीतिक दल भारत राष्ट्र समिति (BRS) के साथ त्रिकोणीय लड़ाई में हैं. मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author