Asia Cup 2023: पाकिस्तान में होगा एशिया कप, क्या भारतीय टीम पाकिस्तान में खेलेगी मैच?

Estimated read time 1 min read

Asia Cup 2023: इस साल पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप का मामला सुलझता दिखाई दे रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड( PCB) ने एशिया कप अपने देश में कराने और भारतीय टीम को भी टूर्नामेंट में खिलाने का नया प्लान बनाया है.

एशिया कप 2023 सीजन के लिए बीच का रास्ता निकाला गया है. इस बार यह टूर्नामेंट की मेजबानी में ही खेला जाएगा. मगर भारतीय टीम को पाकिस्तान का दौरा नहीं करना पड़ेगा. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के तहत ही अपने मैच किसी दूसरे देश में खेलेगी.

Asia Cup 2023
Asia Cup 2023

इस साल पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप का मामला सुलझता दिखाई दे रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड( PCB) ने एशिया कप अपने देश में कराने और भारतीय टीम को भी टूर्नामेंट में खिलाने का नया प्लान बनाया है. इस प्लान के मुताबिक, भारतीय टीम को टूर्नामेंट खेलने के लिए पाकिस्तान भी नहीं जाना पड़ेगा.

Asia Cup 2023: दरअसल, एशिया कप 2023 सीजन पाकिस्तान में ही कराया जा सकता है. जबकि भारतीय टीम अपने मैच किसी दूसरे देश में खेलेगी. पीसीबी ने एशिया कप को कराने का यही तोड़ निकाला है. भारतीय टीम अपने मैच यूएई, ओमान, श्रीलंका या इंग्लैंड में से किसी एक देश में खेल सकेगी.

पाकिस्तान से बाहर होंगे भारतीय टीम के मैच

Asia Cup 2023: एशिया कप को लेकर टीम इंडिया के मैचों का वेन्यू अभी तय नहीं किया गया है. इस पूरे प्लान की जानकारी ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में दी है. भारतीय टीम के मैचों का वेन्यू तय करने के लिए उस देश के मौसम का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा.

बता दें कि एशिया कप इस साल सितंबर में खेला जाना है. ऐसे में यूएई में सितंबर की शुरुआत में तापमान आमतौर पर 40 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहता है. हालांकि ऐसे में भी वहां जमकर क्रिकेट खेली जाती है.

IPL 2021 सीजन भी सितंबर के आखिर में यहीं खेला गया था. ओमान की राजधानी मस्कट में भी 2021 टी20 र्ल्ड कप के पहले राउंड के कुछ मुकाबले हो चुके हैं. वैसे इंग्लैंड भी एक अच्छे ऑप्शन के रूप में हो सकता है.

एशिया कप में इस बार कुल 13 मैच खेले जाएंगे

Asia Cup 2023: इस बार भी एशिया कप में 6 टीमें ही शामिल होंगी. यह टीमें भारत, पाकिस्तान, डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और एक क्वालिफायर टीम होगी. इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. दोनों ग्रुप स्टेज के तहत 6 टीमों के बीच कुल 6 मैच ही खेले जाएंगे.

शुभमन गिल के कमरे में घुसे टीम के दो खिलाड़ी, लगा दिया जोरदार थप्पड़

इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप- 2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. सेमीफाइनल में 4 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाने हैं.

भारत- पाकिस्तान के बीच हो सकते हैं तीन मैच

Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान इस बार एक ही ग्रुप में शामिल हैं. इस ग्रुप में तीसरी टीम क्वालिफायर राउंड के जरिए आएगी. श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में रहेंगी. इस बार भी टूर्नामेंट में भारत- पाकिस्तान के बीच कम से कम तीन मुकाबले होने की संभावना है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author