BJP Played Game: बिहार में BJP खेल गई बड़ा खेल, जेडीयू हुई कमजोर! जानिए लव-कुश समीकरण का गेम

Estimated read time 1 min read

BJP Played Game: बिहार की सियासत में लव- कुश समीकरण के बीच जेडीयू के लिए थोड़ी सी भी जगह नहीं बचेगी । जी हां, ऐसा हम नहीं कह रहे हैं । ये सियासी जानकारों का मानना है ।

जानकार कहते हैं कि उपेंद्र कुशवाहा पहले से सेंध लगाये हुए हैं । अब बीजेपी ने बचे- खुचे वोटों को कब्जाने के लिए चौधरी को’ सम्राट’ बना दिया ।

BJP Played Game
BJP Played Game

पटना भारतीय जनता पार्टी( भाजपा) ने बिहार में विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी को नया अध्यक्ष बनाया गया है । माना जा रहा है कि चौधरी को अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने जहां युवा को नेतृत्व का दायित्व सौंपा है,

BJP Played Game: वहीं लव कुश समीकरण में सेंध लगाकर जदयू के वोट बैंक को भी साधने की कोशिश की है । इसमें कोई शक नही कि कुशवाहा समाज में सम्राट चौधरी की अच्छी पकड़ मानी जाती है । कहा जाता है कि 2005 में नीतीश को सत्ता तक पहुंचाने में लव कुश( कोइरी- कुर्मी) काफी मददगार रही थी ।

नीतीश का पहले एकाधिकार था

BJP Played Game: कहा भी जाता है कि पिछले इस वोट बैंक पर नीतीश कुमार एकाधिकार है । नीतीश लंबे समय तक इसके बड़े नेता बने रहे हैं लेकिन अब भाजपा इसी वोटबैंक में सेंध लगाने में जुटी है । हालांकि नीतीश कुमार भी इस वोटबैंक को किसी हाल में मजबूत रखना चाहते हैं ।

कुशवाहा समाज से आने वाले उपेंद्र कुशवाहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नाराज होकर अलग पार्टी बना लिया है इसके बाद भाजपा ने भी सम्राट चौधरी के बहाने लव- कुश समीकरण को तोड़ने की कोशिश की है ।

कुशवाहा वोट बैंक पर कब्जा

BJP Played Game: राज्य में कुशवाहा समाज का वोट बैंक करीब पांच से छह फीसदी माना जाता है, जबकि लव यानी कुर्मी समुदाय की आबादी2.5 से तीन फीसदी मानी जाती रही है । नीतीश कुमार किसी हाल में कुशवाहा, कोइरी के वोट बैंक को छिटकना नहीं चाहते

यही कारण माना जा रहा है कि हाल ही में घोषित जदयू की राष्ट्रीय समिति और प्रदेश समिति में कुशवाहा नेताओं की भरमार दिख रही है । सम्राट चौधरी हाल के दिनों पर नीतीश कुमार पर सियासी रूप से हमलावर हैं और पार्टी के किए गए कार्यों को भी प्रभावी रूप से रखते हैं ।

जेडीयू हुई कमजोर!

BJP Played Game: गौरतलब है कि उपेंद्र कुशवाहा के जाने के बाद जदयू को यह कमजोरी दिख भी रही है । कहा जाता है कि पिछले दिनों प्रदेश में हुए विधानसभा उपचुनावों में भी कुशवाहा वोट का जदयू से मोहभंग होता दिखा है ।

राहुल गांधी दोषी करार मोदी सरनेम मानहानि केस में हुई 2 साल की सजा

ऐसे में कहा जा रहा है कि भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए सियासत के शतरंज में ऐसी चाल चली है जिससे अपनी पार्टी को मजबूत किया जा सके और जदयू को कमजोर ।

इधर, राजद के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने भाजपा के नव मनोनीत प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि उनके नेतृत्व में भाजपा बिहार में एक रचनात्मक विपक्ष के रूप में खोई हुई पहचान को हासिल करने में कामयाब होगी ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

follow us on google news banner black 1

You May Also Like

More From Author