Rapid Rail Ticket Booking: रैपिड रेल में यात्रा करना हुआ और भी आसान, इस ऐप से बस एक क्लिक से बुक हो जाएगा टिकट

Estimated read time 1 min read

Rapid Rail Ticket Booking: देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए टिकट की नई सुविधा शुरू की जा रही है. एनसीआरटीसी द्वारा ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल ऐप के माध्यम से “वन-टैप टिकटिंग” की सुविधा दी जा रही है, जो अपने तरीके की विश्व की पहली ऐसी सुविधा है

इस फीचर की मदद से यात्री को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए क्यूआर कोड जनरेट करने के लिए न तो ऐप में गंतव्य स्थान लिखने और न ही यात्रा के लिए एडवांस टिकट बुक करने की ज़रूरत है. सिर्फ ऐप में वन टैप बुकिंग पर क्लिक करते ही यात्रा के लिए क्यूआर टिकट जेनेरेट हो जाएगा.

Rapid Rail Ticket Booking
Rapid Rail Ticket Booking

देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए टिकट की नई सुविधा शुरू की जा रही है. एनसीआरटीसी द्वारा ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल ऐप के माध्यम से “वन-टैप टिकटिंग” की सुविधा दी जा रही है, जो अपने तरीके की विश्व की पहली ऐसी सुविधा है. यह अपने आप में एक ऐसा अनोखा फीचर है, जो यात्रियों को आरआरटीएस स्टेशन परिसर के 300 मीटर के दायरे में कहीं से भी केवल एक टैप से टिकट बुक करने की सुविधा देगा.

वन टैप बुकिंग पर क्लिक करते ही जनरेट हो जाएगा क्यूआर कोड

Rapid Rail Ticket Booking: इस फीचर की मदद से यात्री को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए क्यूआर कोड जनरेट करने के लिए न तो ऐप में गंतव्य स्थान लिखने और न ही यात्रा के लिए एडवांस टिकट बुक करने की ज़रूरत है. सिर्फ ऐप में वन टैप बुकिंग पर क्लिक करते ही यात्रा के लिए क्यूआर टिकट जेनेरेट हो जाएगा.

गंतव्य स्थान बदलने की भी सुविधा

Rapid Rail Ticket Booking: वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी है और लोग इतने व्यस्त हैं कि वह पहले ये यात्रा का शेड्यूल नहीं बना पाते. ऐसी परिस्थिति में निर्बाध और परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव के लिए एनसीआरटीसी यात्रियों को सहजता से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगी और यात्रा के दौरान बिना किसी दुविधा के यात्री अपना गंतव्य स्थान भी बदल सकेंगे.

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल हो सकते हैं PM मोदी और MS धोनी, खास एयर शो भी होगा

यह इनोवेटिव वन-टैप बुकिंग सुविधा यात्रियों के लिए टिकटिंग प्रक्रिया को तेज और सुविधाजनक बनाती है. इससे टिकट खरीदने की प्रक्रिया में डिजिटल क्यूआर कोड जेनेरेट करने के लिए ऐप में न ही प्रस्थान स्टेशन और न ही गंतव्य स्टेशन का चयन करने की जरूरत होगी. आमतौर पर ऐसे किसी भी ऐप में यात्रा की शुरुआत में प्रस्थान और गंतव्य चयन की आवश्यकता होती है और यात्रा के दौरान गंतव्य स्थान नहीं बदला जा सकता.

‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल एप्लिकेशन से बुक होगा टिकट

Rapid Rail Ticket Booking: इस नए जमाने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी और इसका लाभ उठाने के लिए कुछ आसान शर्तें माननी होंगी. यात्रियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने ई- वॉलेट को मोबाइल एप्लिकेशन से लिंक करना होगा और ई-वॉलेट में न्यूनतम राशि रखनी अनिवार्य होगी, जो केवल 100 रुपये होगी

मोबाइल फोन की लोकेशन जरूरी

Rapid Rail Ticket Booking: इसके साथ ही यात्रियों को इस ऐप का उपयोग करते समय अपने मोबाइल फोन की लोकेशन सेवाओं को एक्टिव करना होगा, ताकि ऐप टिकट बुक करते समय ऐप यात्रा के लिए प्रयुक्त आरआरटीएस स्टेशन की लोकेशन को आसानी से पहचान सके. यह सेटअप एक बार की प्रक्रिया है जो भविष्य की सभी नमो भारत यात्राओं के लिए वन-टैप टिकट बुकिंग को एक्टिवेट करेगा.

ई-वॉलेट से कट जाएंगे पैसे

Rapid Rail Ticket Booking: इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन पर एक टैप के साथ क्यूआर कोड जनरेट हो जाएगा, जिसकी मदद से यात्री आरआरटीएस स्टेशन में क्यूआर कोड स्कैन करके प्रवेश कर सकेंगे और कॉरिडोर के किसी भी स्टेशन पर उसी क्यूआर कोड को स्कैन करके अपनी यात्रा समाप्त कर सकेंगे. क्यूआर कोड स्कैन के जरिए यात्री द्वारा की गई यात्रा के लिए गंतव्य स्टेशन के एएफसी गेट से बाहर निकलते समय निर्धारित राशि ऑटोमैटिक रूप से ई-वॉलेट से कट जाएगी.

इन तरीकों से भी बुक कर सकते हैं टिकट

Rapid Rail Ticket Booking: यात्रियों की सुविधा के लिए एनसीआरटीसी द्वारा विभिन्न तरीकों से टिकट खरीदने के विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं. जिनमें आरआरटीएस कनेक्ट एप्लिकेशन के माध्यम से ‘वन-टैप’ के जरिए डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट या प्रस्थान-गंतव्य चयन आधारित टिकट, टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) पर बैंक नोट्स और यूपीआई-इनेबल्ड टीवीएम के माध्यम से पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट शामिल हैं. इसके साथ ही इन टीवीएम मशीनों में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को रिचार्ज करने की भी सुविधा उपलब्ध है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author