Worlds Largest Hindu Temple: अमेरिका में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, दीवारों पर उकेरी गई रामायण और महाभारत की कहानियां

Estimated read time 1 min read

Worlds Largest Hindu Temple: अमेरिका के न्यू जर्सी स्टेट में वेस्टर्न हैंपशायर में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनाया गया है । यह देखने में बेहद खूबसूरत है और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करने वाला है । न्यू जर्सी का यह अक्षरधाम मंदिर करीब 185 एकड़ में फैला हुआ है ।

अमेरिका के दूसरे सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी नें तैयार किया गया है। यह अमेरिकी शहर न्यूयार्क से बस एक ड्राइव की दूरी पर है।

Worlds Largest Hindu Temple
Worlds Largest Hindu Temple

अमेरिका के न्यू जर्सी स्टेट में वेस्टर्न हैंपशायर में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनाया गया है । यह देखने में बेहद खूबसूरत है और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करने वाला है । न्यू जर्सी का यह अक्षरधाम मंदिर करीब 185 एकड़ में फैला हुआ है ।

Worlds Largest Hindu Temple: इस मंदिर की ऊंचाई 191 फीट है । यह न्यूयार्क शहर से मात्र 99 किलोमीटर की दूरी पर है और न्यूयार्क से सीधी ड्राइव के बाद यहां पहुंचा जा सकता है । 8 अक्टूबर 2023 को बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण के लीडर महंत स्वामी महाराज की उपस्थिति में मंदिर का उद्घाटन किया गया । इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे ।

महंत स्वामी महाराज की 90वीं जयंती पर मंदिर का उद्घाटन

Worlds Largest Hindu Temple: स्वामी महाराज ने कहा कि प्रमुख स्वामी महाराज चाहते थे कि यहां अक्षरधाम मंदिर का निर्माण किया जाए । यहां लोग बिना किसी जाति, धर्म का भेदभाव किए आ सकते है । यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है । 8 अक्टूबर को महंत स्वामी महाराज की 90वीं जयंती पर मंदिर का उद्घाटन किया गया । सीनियर बैप्स लीडर और मोटिवेशनल स्पीकर ज्ञान वत्सलदास ने कहा कि यह मंदिर मानवता का सेवा के लिए समर्पित है ।

सिद्दू मूसेवाला के बाद अब सिंगर हनी सिंह को जान से मारने की धमकी, मांगी 50 लाख रुपये की फिरौती

मंदिर का निर्माण इसलिए किया जाता है ताकि लोगों के अंदर वैल्यू क्रिएट किया जा सके । लोगों में धर्म, ज्ञान, वैराग्य और भक्ति की भावना पैदा हो सके । भगवान स्वामी नारायण भी इन चार सिद्धांतों के बारे में लगते हैं । यह एकांतिक धर्म के चार पिलर की तरह से हैं । भारत प्राचीन संस्कृति और परंपरा में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है ।

मंदिर में लगे पत्थरों पर रामायण और महाभारत की कहानियां

Worlds Largest Hindu Temple: ज्ञान वत्सलदास ने कहा मंदिर निर्माण में सबसे आश्चर्य की बात यह रही कि करीब 12500 वालिंटियर्स ने मंदिर में 10 दिनों से लेकर 3 साल और 5 साल तक सेवा की और निर्माण कार्य में मदद की है । मंदिर में लगे पत्थरों पर रामायण और महाभारत की कहानियां उकेरी गई हैं । भारत के करीब 150 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स के साथ सभी तरह के डांस फार्म भी मंदिर की दीवारों पर उकेरे गए हैं ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author