Patanjali Foods Shares: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स के करोड़ों शेयर फ्रीज, जानिए क्या है वजह

Estimated read time 1 min read

Patanjali Foods Shares: स्टॉक एक्सचेंजेज ने योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स में प्रमोटर ग्रुप एंटिटीज के 29.258 करोड़ शेयरों को फ्रीज कर दिया है ।

कंपनी निर्धारित समय तक मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग के नियमों को पूरा करने में नाकाम रही । सेबी( SEBI) के नियमों के मुताबिक किसी भी लिस्टेड कंपनी में कम से कम 25 फीसदी पब्लिक शेयरहोल्डिंग होनी चाहिए ।

Patanjali Foods Shares
Patanjali Foods Shares

नई दिल्ली बाबा रामदेव( Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि फूड्स( Patanjali Foods) के निवेशकों के लिए अच्छी खबर नहीं हैं । स्टॉक एक्सचेंजेज ने कंपनी के प्रमोटर ग्रुप एंटिटीज के29.258 करोड़ शेयरों को फ्रीज कर दिया है । कंपनी निर्धारित समय तक मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग के नियमों को पूरा करने में नाकाम रही ।

रुचि सोया इंडस्ट्रीज के नाम से जाना जाता था

Patanjali Foods Shares: यही वजह है कि उसके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है । दिसंबर अंत तक पतंजलि फूड्स में पब्लिक शेयरहोल्डिंग19.18 फीसदी थी । सेबी( SEBI) के नियमों के मुताबिक किसी भी लिस्टेड कंपनी में कम से कम 25 फीसदी पब्लिक शेयरहोल्डिंग होनी चाहिए ।

पतंजलि फूड्स को पहले रुचि सोया इंडस्ट्रीज( Ruchi Soya diligence) के नाम से जाना जाता था । दिसंबर 2017 में एनसीएलटी ने इसके खिलाफ इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग शुरू की थी । जुलाई 2019 में ट्रिब्यूनल ने पंतजलि आयुर्वेद के रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी दी थी । रिजॉल्यूशन प्लान को लागू होने के बाद कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग घटकर1.1 फीसदी रह गई थी ।

पतंजलि फूड्स मार्च 2022 में फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर लाई थी

Patanjali Foods Shares: सेबी के नियमों के मुताबिक किसी कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग 25 फीसदी से कम होती है तो उसे तीन साल के भीतर इसे बढ़ाकर इस स्तर तक पहुंचाना होगा । पतंजलि फूड्स मार्च 2022 में फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर लाई थी । इसके जरिए 6.62 करोड़ शेयर जारी किए गए थे । इससे कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग बढ़कर19.18 फीसदी हो गई थी ।

सतीश कोशिक की अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई थी, पुलिस कई एंगल से कर रही जांच

लेकिन इसके बाद कंपनी ने इसे 25 फीसदी ले जाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए हैं । कंपनी ने एक बयान में बताया कि 21 प्रमोटर एंटिटीज के शेयरों को फ्रीज किया गया है । पतंजलि आयुर्वेद की कंपनी में सबसे ज्यादा39.4 फीसदी हिस्सेदारी है ।

जब तक कंपनी सेबी के नियमों को पूरा नहीं करती है तब तक ये शेयर फ्रीज रहेंगे । बुधवार को पतंजलि फूड्स का शेयर एनएसई पर1.3 फीसदी की तेजी के साथ964.40 रुपये पर बंद हुआ । इस साल इसमें अब तक 19 फीसदी गिरावट आई है ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author