Dhruv Helicopter: भारतीय सेना ने लांच किया ध्रुव हेलीकॉप्टर का कॉम्बेट वर्जन, पहला स्वदेशी विकसित अटैक हेलिकॉप्टर

Estimated read time 1 min read

Dhruv Helicopter: भारतीय सेना की एविएशन यूनिट ने एक ध्रुव हेलीकॉप्टर का कॉम्बेट वर्जन लांच किया है। इसके जरिए रविवार को नई पीढ़ी की रॉकेट और गोला-बारूद प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

पिछले साल, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (IAF) ने 24 घंटे की अवधि के भीतर हेलिना मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए थे। हेलिना मिसाइल का परीक्षण हाल ही में प्राप्त लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) से लॉन्च करके किया गया।

Dhruv Helicopter
Dhruv Helicopter

भारतीय सेना की एविएशन यूनिट ने एक ध्रुव हेलीकॉप्टर का कॉम्बेट वर्जन लांच किया है। इसके जरिए रविवार को नई पीढ़ी की रॉकेट और गोला-बारूद प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह पहला स्वदेशी विकसित अटैक हेलिकॉप्टर है, जिसका नाम ‘रुद्र’ रखा गया है।

Dhruv Helicopter: स्पीयर कॉर्प्स ने एक्स पर पोस्ट में कहा, ‘भारतीय सेना ने पहले स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर रुद्र से नई पीढ़ी के रॉकेट और गोला बारूद दागे। पहाड़ों पर यह प्लेटफार्म असर कारक है। इसमें इसकी स्ट्राइक क्षमता और घातकता बढ़ जाती है। कोर कमांडर ने एविएटर्स को उनकी व्यावसायिकता और ऑपरेशनल प्रिपेयर्डनेस के लिए बधाई दी।’

पिछले वर्ष 24 घंटे में हुए थे दो परीक्षण

Dhruv Helicopter: पिछले साल, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (IAF) ने 24 घंटे की अवधि के भीतर हेलिना मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए थे। हेलिना मिसाइल का परीक्षण हाल ही में प्राप्त लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) से लॉन्च करके किया गया।

वर्ल्ड कप मैच का टिकट ब्लैक में बेचने का आरोप, कौन हैं सौरव गांगुली के भाई स्नेहाशीष?

Dhruv Helicopter: इस मिसाइल का परीक्षण अधिक ऊंचाई और दूरी पर किया गया। इससे एक हफ्ते पहले, भारतीय सेना ने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) प्रचंड की 70 मिमी रॉकेट और 20 मिमी बुर्ज गन की सफलतापूर्वक उद्घाटन फायरिंग की थी।

क्या है ध्रुव हेलीकॉप्टर का उपयोग

Dhruv Helicopter: ध्रुव अत्याधुनिक तकनीकों जैसे हिंज लेस इंटरचेंजेबल मेन रोटर ब्लेड्स, बियरिंग लेस टेल रोटर ब्लेड्स, एंटी रेजोनेंस वाइब्रेशन आइसोलेशन सिस्टम और महत्वपूर्ण प्रणालियों के लिए निर्मित रिडंडेंसीज के साथ लैस है।

यह समुद्र तल से लेकर हिमालय की ऊंची ऊंचाइयों के साथ-साथ अत्यधिक तापमान रेंज में रेगिस्तान और खारे वायुमंडलीय स्थितियों में विभिन्न ऊंचाइयों पर संचालन के लिए एक आदर्श हेलिकाप्टर है। ध्रुव को बुनियादी उपयोगिता संस्करण से लेकर मिशन और हथियार प्रणालियों के फिटमेंट के साथ 5.8 टन वर्ग में रुद्र नामक हथियार में विकसित किया गया है।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author