Foods During Fasting: चैत्र नवरात्रि उपवास के दौरान खाएं ये 5 चीज़ें, शरीर में रहेगी ताकत

Foods During Fasting: इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 को शुरू होगी और इसका समापन 31 मार्च 2023 को होगा । इस त्योहार में माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग उपवास भी रखते हैं । व्रत के दौरान कुछ चीज़ों को खाकर आप एनर्जेटिक रह सकते हैं ।

नवरात्रि का त्योहार शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी है । इस त्योहार में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है । माना जाता है कि जो भी भक्त श्रद्धा भाव से देवी मां की पूजा- अर्चना करते हैं, उसे सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है ।

Foods During Fasting
Foods During Fasting

लोगों को इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार रहता है । इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2022 को शुरू होगी । इसी दिन से श्रद्धालु दुर्गा के नौ दिनों का उपवास रखते हैं । ऐसे में सेहत का ख्याल रखना भी काफी जरूरी है ।

Foods During Fasting: हालांकि बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर विकल्प है, लेकिन शरीर की एनर्जी बरकरार रहे, इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की आवश्यकता है । आइए जानते हैं, किन चीज़ों का सेवन कर आप उपवास के दौरान एनर्जेटिक रह सकते हैं ।

साबूदाना खिचड़ी

Foods During Fasting: साबूदाना स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है । आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं । चाहें तो आप साबूदाना की खीर, वड़ा, खिचड़ी आदि बना सकते हैं । इसका टेस्ट बहुत ही लज़ीज़ होता है ।

मखाने की खीर

Foods During Fasting: मखाना खाने के कई फायदे हैं । इसमें पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी जरूरी तत्व होते हैं । इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है । व्रत के दौरान आप मखाने को फ्राई कर भी खा सकते हैं ।

लस्सी पिएं

Foods During Fasting: उपवास के दौरान लस्सी के सेवन से आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं । इसके लिए केला और अखरोट की लस्सी बना सकते हैं । आप इसमें चीनी की जगह गुड़ मिला सकते हैं ।

ठगी का नया तारिका कॉल पर न्यूड वीडियो बनाकर ठगे 4.5 लाख

कुट्टू टिक्की

Foods During Fasting: नवरात्रि के दौरान सिंघाड़े के आटे से बनी चीज़ें खा सकते हैं । आप इससे टिक्की भी बना सकते हैं । इसे बनाने के लिए उबले हुए आलू को मैश करें, इसमें कुट्टू का आटा मिलाएं और स्वादानुसार सेंधा नमक मिक्स करें । अब इसे तेल में फ्राई कर लें ।

मूंगफली

Foods During Fasting: फलाहार के रूप में आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं । इससे शरीर को एनर्जी मिलती है । आप इसे घी में भूनकर खा सकते हैं ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

Next Post

Jumps Out of Moving Car: शीशा तोड़कर चलती कार से कूदी स्कूली छात्रा, बदमाशों की अपहरण की कोशिश नाकाम

Fri Mar 17 , 2023
Jumps Out of Moving Car: ओडिशा के केंद्रपाड़ा में एक स्कूली छात्रा ने खुद के अपहरण की कोशिश को नाकाम कर दिया और चलती कार से छलांग लगा दी. इसके बाद छात्रा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत खतरे से बाहर है. वहीं […]
Jumps Out of Moving Car

Read This More