Reduce Belly Fat: तोंद कम करने के लिए सुबह के समय लेटे-लेटे बिस्तर पर करें , ये तीन योगासन

Estimated read time 1 min read

Reduce Belly Fat: अगर आपको भी सुबह उठने में आलस आता है और आप बिस्तर पर ही पड़े रहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं बिस्तर पर करने वाले ऐसे तीन योगासन जो तेजी से वेट लॉस में मदद करते हैं ।

Reduce Belly Fat
Reduce Belly Fat

क्या आप भी अपने पेट की चर्बी से परेशान है और रोज सोचते हैं कि आज से मैं वर्कआउट पर जरूर जाऊंगा, लेकिन सुबह नींद नहीं खुल पाती । ऐसा कई लोगों के साथ होता है, लेकिन अब आप बेड पर लेटे- लेटे भी आराम से एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं ।

Reduce Belly Fat: जी हां, आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही आरामदायक 3 एक्सरसाइज जिसे आप सुबह के समय बिस्तर पर आराम से लेटे- लेटे कर सकते हैं और अपना वजन भी कम कर सकते हैं ।

पश्चिमोत्तानासन

Reduce Belly Fat: सुबह के समय आप बिस्तर पर पश्चिमोत्तानासन कर सकते हैं । यह पेट की चर्बी को दूर करने में मदद करता है और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाता है । इसे करने के लिए आप दंडासन में बैठ जाए ।

रीढ़ को सीधा और बाजों को ऊपर की ओर से लाए । सांस छोड़ें और हिप्स पर आगे की ओर झुके । बाजुओं को नीचे करें और पैर की उंगलियों को हाथ से पकड़े । घुटनों को नाक से छूने की कोशिश करें । 10 सेकंड तक इसी पोज में रहे और ऐसा 8 से 10 बार करें ।

बालासन

Reduce Belly Fat: बालासन या चाइल्ड पोज ब्लड फ्लो को बेहतर करता है और इससे मसल्स भी मजबूत होती है । साथ ही पेट के आसपास की चर्बी कम होती है । इसे करने के लिए बेड पर घुटनों के बल बैठ जाएं ।

चैत्र नवरात्रि उपवास के दौरान खाएं ये 5 चीज़ें, शरीर में रहेगी ताकत

हाथों को सिर के ऊपर उठाएं, सांस छोड़ें और ऊपरी शरीर को आगे झुकाएं और माथे को फर्श और पेल्विक को एडियों पर रखें । अपनी पीठ को एकदम सीधा रखें । कुछ सेकंड के लिए इसी पोज में रहे और 8 से 10 बार इसे दोहराएं ।

वज्रासन

Reduce Belly Fat: वज्रासन सुबह उठकर और खाना खाने के बाद आप कर सकते हैं । यह ना सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए कारगर होता है, बल्कि इससे पेट भी नहीं निकलता है । इसे करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें ।

एड़ियों को एक दूसरे के पास रखें, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें । अपने हाथों को अपनी थाई यानी कि जांघों पर रखें । पीठ को सीधा करें और आगे देखें । कुछ देर तक आप इसी पोजीशन में बैठे रहे ।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

follow us on google news banner black 1

You May Also Like

More From Author