Tooth Pain Relief: क्या आप भी है दाँत दर्द व सड़न से परेशान आपनाये ये उपाये

Estimated read time 1 min read

Tooth Pain Relief: किसी के भी दांत( Tooth Pain) में अगर मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार भी बता रहे हैं जो दांतों के दर्द से छुटकारा( Pain Relief) पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Tooth Pain Relief
Tooth Pain Relief

दांतों का दर्द( Toothache) कई वजहों से हो सकता है. जैसे सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन और टूथ फ्रैक्चर. ये दर्द कई बार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दांतों के अंदर का पल्प नर्व, टिशू और ब्लड वेसल्स से भरा सॉफ्ट मटेरियल होता है.

इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है

Tooth Pain Relief: ये पल्प नर्व आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं. जब ये नर्व बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं, तो गंभीर दर्द पैदा कर सकती हैं. इस स्थिति में दंत चिकित्सक( Dentist) ही सबसे अच्छा समाधान कर सकता है.

हालांकि किसी के भी दांत( Tooth Pain) में अगर मामूली दर्द है तो इसका घर पर ही इलाज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार( Home Remedies for Toothache) भी बता रहे हैं जो दांतों के दर्द से छुटकारा( Pain Relief) पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कुछ घरेलू उपचार

1. विटामिन डी दांतों की कैविटी से छुटकारा पाने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड आइटम का सेवन करना चाहिए. दांतों की समस्याओं को रोकने में विटामिन डी काफी ज्यादा मदद करता है.

2. लौंग का तेल लौंग में एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. एक रुई में लौंग के तेल की एक या दो बूंदें डालें और कैविटी पर लगाएं. इसे लगाने से दर्द से आराम मिलता है.

3. लहसुन ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए रोजाना खाली पेट लहसुन के एक टुकड़े का सेवन करना चाहिए. लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलता है क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारता है.

5 फायदों के लिए डाइट में शामिल करें खीरा, शरीर रहेगा मजबूत

4. नींबू नींबू साइट्रिक एसिड से भरा होता है और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. खाना खाने के बाद नींबू को कुछ मिनट तक चबाए. इससे दांतों की सड़न रुक सकती है और दांतों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

5. अमरूद के पत्ते अमरूद के पत्ते एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये कैविटी को रोकने में फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तों को उबालकर माउथ वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

 

Share This:

You May Also Like

More From Author