Khap and Farmers Join: जंतर- मंतर पर पहलवानों के धरने से खाप और किसान संगठन जुड़े, 21 तारीख को ले सकते है बड़ा फैसला

Estimated read time 2 min read

Khap and Farmers Join: जंतर- मंतर पर पहलवानों के धरने से खाप और किसान संगठन जुड़े हैं । रविवार को बड़ी संख्या में यहां प्रदर्शनकारी जमा हुए । दिल्‍ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं । अपने लोगों के बीच, पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि बड़े जैसा कहेंगे, वैसा करेंगे

पहलवान विनेश फोगाट ने कहा,’ हमें 21 तारीख तक का टाइम दिया गया है अगर 21 तारीख तक हमारी मांग नहीं मानी गई तो आगे कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है । उन्होंने कहा,’ हमारे प्रदर्शन को किसी ने हाइजैक नहीं किया है सिर्फ अन्याय के खिलाफ लड़ाई है पूरे देश का धन्यवाद देते हैं, आप बेटियों के साथ खड़े हैं ।’ पहलवालों ने जंतर- मंतर पर कैंडल मार्च भी निकाला ।

Khap and Farmers Join
Khap and Farmers Join

पहलवानों के धरने पर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा,’21 मई तक सारे खिलाड़ी जंतर- मंतर पर ही रहेंगे । यहीं प्रैक्टिस करेंगे । उन्होंने कहा कि ये आंदोलन अभी लंबा चलेगा ।’ जंतर- मंतर पर पहलवानों के धरने से खाप और किसान संगठन जुड़े हैं । रविवार को बड़ी संख्या में यहां प्रदर्शनकारी जमा हुए । दिल्‍ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं ।

Khap and Farmers Join: अपने लोगों के बीच, पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि बड़े जैसा कहेंगे, वैसा करेंगे । पहलवान पिछले 15 दिन से रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया( WFI) के प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं । जंतर- मंतर पर पहलवानों के धरने से जुड़ी हर अपडेट देखिए । पहलवानों के धरने पर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा,’21 मई तक सारे खिलाड़ी जंतर- मंतर पर ही रहेंगे । यहीं प्रैक्टिस करेंगे । उन्होंने कहा कि ये आंदोलन अभी लंबा चलेगा ।

21 मई तक जंतर- मंतर पर डटे रहेंगे पहलवान

Khap and Farmers Join: पहलवानों के धरने पर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा,’21 मई तक सारे खिलाड़ी जंतर- मंतर पर ही रहेंगे । यहीं प्रैक्टिस करेंगे । उन्होंने कहा कि ये आंदोलन अभी लंबा चलेगा । इसके लिए तैयार रहना होगा । हम पूरे देश में आंदोलन चलाने के लिए तैयार हैं ।’ उधर पहलवान विनेश फोगाट ने कहा,’ हमें 21 तारीख तक का टाइम दिया गया है अगर 21 तारीख तक हमारी मांग नहीं मानी गई तो आगे कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है ।

उन्होंने कहा हमारे प्रदर्शन को किसी ने हाइजैक नहीं किया है सिर्फ अन्याय के खिलाफ लड़ाई है पूरे देश का धन्यवाद देते हैं, आप बेटियों के साथ खड़े हैं और हौसला बढ़ा रहे हैं ।’ फोगाट ने कहा,’ लड़ाई कितनी भी लंबी हो हम लड़ने को तैयार हैं, हम अपनी ट्रेनिंग का भी ख्याल रखेंगे और प्लान करके चलेंगे । फोगाट ने कहा, मामले में एफआईआर हो गई है, लेकिन अभी 164 के बयान नहीं हुए हैं । हमारी डिमांड यही है कि पहले गिरफ्तारी हो ।

पहलवानों ने जंतर- मंतर पर कैंडल मार्च निकाला

जंतर- मंतर पहुंचे खाप नेताओं ने पहलवानों से की बातचीत

Khap and Farmers Join: हरियाणा में विभिन्न’ खापों’ के प्रतिनिधि महिला पहलवानों को अपना समर्थन देने के लिए जंतर- मंतर पहुंचे । फोगाट खाप के अध्यक्ष बलवंत फोगाट ने IANS से बात करते हुए कहा कि विभिन्न खापों के नेता न्याय की लड़ाई में पहलवानों का समर्थन करने के लिए विरोध स्थल पर एकत्र हुए हैं । उन्होंने कहा, हम वर्तमान में इस महत्वपूर्ण मामले में अपने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक आयोजित कर रहे हैं ।

शुरू हो गया है नए संसद भवन की साफ -सफाई का काम, 30 मई के आसपास हो सकता उद्घाटन

राकेश टिकैत, अरब सिंह अहलावत, जोगिंदर सिंह सहित भारतीय किसान यूनियन के नेता भी पहलवानों के विरोध प्रदर्शन के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए जंतर- मंतर पर सभा में शामिल हुए । इससे पहले रविवार को दिल्ली पुलिस ने कुछ खाप नेताओं को अपने निजी वाहनों से दिल्ली की सीमाओं से जंतर- मंतर तक जाने की अनुमति दी थी । हालांकि, खाप नेताओं को ट्रैक्टरों पर राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी ।

जंतर- मंतर पर खाप चौधरियों की बैठक

Khap and Farmers Join
Khap and Farmers Join

दिल्‍ली के जंतर- मंतर पर खाप चौधरियों की बैठक शुरू हो चुकी है । इसी में आगे की रणनीति पर फैसला होगा । किसान नेता नरेश टिकैत बाद में घोषणा कर सकते हैं ।

विनेश की अपील, आज शाम कैंडल मार्च निकालें

 

दिल्ली की सभी सीमाओं पर फोर्स तैनात

  • दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है । सभी एंट्री प्वाइंट्स पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं ।
  • सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने करीब 300 पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया है ।
  • बाहरी दिल्ली में पुलिस ने 200 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है और टीकरी बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है जो बहादुरगढ़( हरियाणा) से जुड़ता है ।
  • फरीदाबाद- दिल्ली बॉर्डर और गाजियाबाद- दिल्ली बॉर्डर पर सभी वाहनों पर भी नजर रखी जा रही है ।
  • दिल्ली पुलिस किसी भी सीमा से किसी भी ट्रैक्टर और ट्रॉली को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश नहीं करने देगी ।
  • सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए बालू से भरे डंपर भी तैनात किए हैं ।
  • सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया गया है और पुलिस ने बैरिकेड्स की कई कतारें बना दी हैं ।
  • जंतर मंतर पर पहलवानों के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसानों के शामिल होने की उम्मीद है ।

खाप महापंचायत सफल होगी, पहलवानों को उम्‍मीद

Khap and Farmers Join: बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को उम्मीद है कि आज की खाप महापंचायत सफल होगी । बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक सहित टॉप् पहलवान 23 अप्रैल से जंतर- मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं ।

विनेश ने शनिवार को कहा,’ हम उन सभी को धन्यवाद देना चाहते हैं जो यहां हमारे साथ यहां बैठे हैं और हमारा समर्थन कर रहे हैं । इंसाफ की इस लड़ाई में हमारे साथ खड़े होने के लिए हम पूरे देश का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं ।’ उन्होंने कहा,’ हमें उम्मीद है कि हम इस लड़ाई में सफलता हासिल करेंगे ताकि सच्चाई की जीत हो ।’

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

You May Also Like

More From Author