Hailstorm Crops Were Inspected: 500 किलोमीटर में फसलों का किया गया निरीक्षण, किसानों को दिया जाएगा मुवावजा

Estimated read time 1 min read

Hailstorm Crops Were Inspected: बरसात-ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों की फसल काफी नुकसान पहुंचा है। जिसे देखकर किसान काफी मायूस नजर आ रहे हैं। करनाल की बात करें तो करीब 4 लाख एकड़ में गेहूं की फसल लगी हुई है। किसानों की मानें तो फसल को काफी नुकसान पहुंचा हैं।

Hailstorm  Crops Were Inspected:
Hailstorm  Crops Were Inspected:

Hailstorm  Crops Were Inspected: भारतीय गेंहू एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल के निदेशक ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि बरसात-ओलावृष्टि के बाद पंजाब के पटियाला, संगरूर के साथ लगते करीब 500 किलोमीटर में फसलों का निरीक्षण किया गया था।  निरीक्षण के दौरान पाया कि जहां पर बरसात ज्यादा हुई हैं, वहां पर कुछ नुकसान हुआ है। ज्यादा नुकसान उन जगहों पर हैं,

पानी जमा है, वहां पर नुकसान हुआ है

Hailstorm Crops Were Inspected:  जहां पर बरसात का पानी जमा हैं। उन्होंने कहा कि बरसात से जहां नुकसान हुआ है तो बरसात फसलों के लिए सकारात्मक भी रही है। क्योंकि तापमान कम हुआ हैं, जिससे फसल पकने की अवधि बढ़ गई हैं, जो फसल के लिए लाभकारी साबित होगी। उन्होंने कहा कि जहां कम बरसात हुई हैं, वहां पर फसल दो से तीन दिनों में खड़ी हो जाएगी। जिससे ज्यादा नुकसान की संभावना नहीं है।  जहां पर ज्यादा बरसात हुई है, पानी जमा है, वहां पर नुकसान हुआ है। संभावना है कि 2 से 3 प्रतिशत तक नुकसान होगा।

ओलावृष्टि बेमौसम बरसात से खराब हुई फसल के मुआवजे की घोषणा जल्द करे सरकार – राजकुमार यादव

ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि  बरसात के चलते गेहूं के उत्पादन में कमी देखी जा रही है, लेकिन मेरा मानना है कि बरसात फसलों के लिए सकारात्मक भी रहेगी। क्योंकि कम तापमान होने से फसल के पकने में ज्यादा समय लगेगा। जिससे फसल की पैदावार अच्छी रहेंगी।

सरसों के तेल को खाने के लिए भी फसल नहीं

Hailstorm Crops Were Inspected:  वहीं किसानों की मानें तो बरसात के कारण जहां पहले ही उनकी सरसों की फसल खेतों में खराब हो गई थी, सरसों को मंडी में बेचने की बात तो छोड़ो घर के लिए सरसों के तेल को खाने के लिए भी उनकी फसल इस बार नहीं बची। मायाराम नाम के किसान ने कहा कि उन्होंने 14 एकड़ में गेहूं की फसल की बुवाई की हुई थी। 10 दिन के अंदर उन्हें अपनी गेंहू की फसल की कटाई करनी थी।

Hailstorm Crops Were Inspected:  बरसात के कारण केवल 7 एकड़ में ही गेंहू की फसल बची हुई है। किसानों ने सरकार से जल्द से जल्द मुआवजे की मांग की है। फिलहाल बेमौसम बरसात से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। देखने वाली बात ये होगी कि सरकार कब किसानों को उनकी खराब हुई फसलों का मुआवजा देती है।

[web_stories title=”false” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”5″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”circles” /]

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author