Free Health Checkup: हरियाणा में लोगों का घर बैठे होगा फ्री हेल्थ चेकअप, 29 नवंबर को योजना का शुभारंभ करेगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Estimated read time 1 min read

Free Health Checkup: सरकार ने प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना बनाई है. जिसका शुभारंभ धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की पावन भूमि से किया जाएगा.

29 नवंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और सीएम मनोहर लाल के हाथों इस योजना को हरी झंडी दिखाई जाएगी. इस योजना के तहत प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य की जांच और विभिन्न प्रकार के टेस्ट नि:शुल्क रूप से किए जाएंगे.

 

Free Health Checkup
Free Health Checkup

 

Free Health Checkup: बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में शामिल होने कुरुक्षेत्र की पावन भूमि पर पहुंच रही है और उसी प्रोग्राम के तहत इस योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा. इस योजना का शुभारंभ करने की तैयारियों को लेकर  जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जोरों- शोरों से लगा हुआ है. इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम आने वाले दो सालों में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और उम्र के हिसाब से कुछ टेस्ट भी किए जाएंगे, जो बिल्कुल मुफ्त रहेंगे.

योजना का लाभ

Free Health Checkup: स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का लाभ सबसे पहले उन परिवारों को मिलेगा जो सरकार की तरफ से अंत्योदय योजना में शामिल हैं. जिन परिवारों की सालाना आमदनी 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है, उन्हें सबसे पहले इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा, इस योजना को उम्र के हिसाब से 5 वर्गों में बांटा गया है जिसमें 0 से 6 माह, 6 माह से 59 माह, 5 से 18 साल, 18 से 40 साल और 40 साल से उपर आयु वर्ग को शामिल किया गया है.

अयोध्या में भव्य राम मंदिर को बम से उड़ाने की मिली धमकी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम LNJP अस्पताल, कुरुक्षेत्र में 29 नवंबर 2022 को आयोजित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लोगों के स्वास्थ्य जांच हेतु प्रदेश में 22 डीसीएच, 44 सीएचएस, 117 CHC, 413 PHC, 104 यूपीएचसी और 1,491 HWC को शामिल किया गया है.

Free Health Checkup: स्वास्थ्य विभाग की टीम को जांच के दौरान किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब मिलता है तो उसकी रिपोर्ट आशा वर्कर द्वारा संबंधित अस्पताल के पास भेजी जाएगी और उसकी स्वास्थ्य जांच को आगे बढ़ाया जाएगा.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author