Exam Paper Leak: RPSC पेपर लीक गिरोह और उससे पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया

Estimated read time 1 min read

Exam Paper Leak: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा ग्रुप सी के सामान्य ज्ञान के पेपर के दिन उदयपुर पुलिस में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पेपर लीक (Paper Leak Case) गिरोह और उससे पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया

राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक केस में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जांच में सामने आया है कि जिस बस को पुलिस ने जब्त किया था उसका जालोर से उदयपुर के बीच लगातार मूवमेंट बना हुआ था. इससे आशंका जताई जा रही है कि केवल सामान्य ज्ञान ही नहीं बल्कि अन्य पेपर भी लीक हुए हैं. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है.

Exam Paper Leak
Exam Paper Leak

उदयपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा ग्रुप सी के सामान्य ज्ञान के पेपर के दिन उदयपुर पुलिस में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पेपर लीक (Paper Leak Case) गिरोह और उससे पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया था.

Exam Paper Leak: उदयपुर पुलिस ने दो अलग-अलग जगहों से fifty five लोगों की गिरफ्तारी की थी. उसके बाद इस मामले में पूछताछ में एक के बाद एक बड़े खुलासे हो रहे हैं. दूसरी ओर इन्वेस्टिगेशन के दौरान भी कई ऐसे तथ्य सामने आ रहे हैं जिससे पूर्व में हुए पेपर भी संदेह के घेरे में आने लगे हैं.

दिल्ली मेट्रो में बिकनी पहनकर यात्रा करने वाली लड़की आई सामने, वायरल तस्वीर पर दिया जवाब

Exam Paper Leak: जानकारी के अनुसार उदयपुर पुलिस ने जिस बस को जब्त किया था वह बस 20 दिसंबर से लगातार जालोर और उदयपुर के बीच में चक्कर लगा रही थी. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे पहले भी इस बस में पूर्व के पेपर को लीक कर सॉल्व करवाया गया होगा.

यही नहीं बस को एस्कॉर्ट कर रही एक कार का गुजरात कनेक्शन भी सामने आया है. एस के टूर कंपनी की इस बस को उदयपुर पुलिस ने बेकरिया के पास से जब्त किया था. इस बस में सवार अभ्यर्थियों और इसे एस्कॉर्ट कर रही एक कार से कुल forty five लोगों की गिरफ्तारियां की गई थी.

बस का उदयपुर जालोर के बीच लगातार मूवमेंट देखा गया

Exam Paper Leak: अभ्यर्थियों तक पेपर पहुंचाने का मास्टरमाइंड सुरेश विश्नोई भी बस को एस्कॉर्ट कर रही कार से गिरफ्तार हुआ था. इस बस का मालिक पीराराम बिश्नोई है. पीराराम सहित बस के चालक नरेश को भी पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है.

पुलिस ने जब गोगुंदा इलाके के टोल नाके पर सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो 20 दिसंबर से इस बस का उदयपुर और जालोर के बीच लगातार मूवमेंट देखा गया. 21 दिसंबर को भी पेपर था. ऐसे में 20 दिसंबर को इस बस का उदयपुर आना पूर्व में हुए सभी प्रश्न पत्रों के लीक होने का संदेह जाहिर कर रहा है.

एस्कॉर्ट कर रही कार का गुजरात कनेक्शन

Exam Paper Leak: यह बस 20 दिसंबर, 22 दिसंबर और 23 दिसंबर को सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है. यही नहीं इस बस को एस्कॉर्ट कर रही कार का गुजरात कनेक्शन है. यह कार गुजरात के साबरकांठा जिले के आरटीओ में रजिस्टर्ड कराई गई है. लेकिन जानकारी के अनुसार कार को गणपतलाल विश्नोई के नाम से रजिस्टर्ड किया गया है. उदयपुर पुलिस ने जो गिरफ्तारियां की है उसमें बस का चालक नरेश गिरफ्तार हुआ है.

नरेश के पिता का नाम भागीरथराम विश्नोई है. दूसरी ओर रजिस्ट्रेशन के समय जो मोबाइल नंबर दिया गया था वह मोबाइल नंबर मोबाइल ऐप पर जांच करने के दौरान पीराराम विश्नोई के नाम से बताया जा रहा है ऐसे में इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि बस और कार संभवतः एक ही व्यक्ति द्वारा पेपर लीक गिरोह के सदस्यों को उपलब्ध कराई गई थी.

अब तक fifty five लोगों की गिरफ्तारी

Exam Paper Leak: हाईवे पर जिस दौरान बस के अंदर पेपर लीक गिरोह के सदस्य अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व करवा रहे थे उसी दौरान उदयपुर के सुखेर थाना इलाके में स्थित होटल हिमांशी में भी इस गिरोह के सदस्य मौजूद थे. होटल हिमांशी में गिरोह के सदस्यों द्वारा चार कमरे बुक कराया गए थे. उनमें से कमरा नंबर 303 को कंट्रोल रूम की तरह बना कर वहीं से होटल के अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व करवाए जा रहे थे.

जब पुलिस ने सुरेश विश्नोई को गिरफ्तार किया और पूछताछ की तो उसने अपने गिरोह के सदस्यों के होटल में होने की जानकारी भी दी. पुलिस ने होटल में दबिश दी और वहां से गिरोह के तीन लोगों, 6 अभ्यर्थियों और एक डमी कैंडिडेट को गिरफ्तार किया था. होटल से 10 और गिरफ्तारियां होने के साथ ही पेपर लीक प्रकरण में अब तक fifty five लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author