ये 204 ट्रेनें नहीं चलेंगी आज, 28 गाड़ियां डायवर्ट, इन शहरों की ओर जाने वाले यात्री होंगे प्रभावित

भारतीय रेलवे ने 204 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इनमें 175 ट्रेनें पूरी तरह से कैंसिल की गई है जबकि 29 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. इसके अलावा देरी से चल रही 20 ट्रेनों को रिशेड्यूलड किया गया है और 28 ट्रेनों के रूट डायवर्ट हुए हैं.

त्योहारों के बाद शादी-ब्याह के सीजन में रेल से यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों को आज थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने 204 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इनमें 175 ट्रेनें पूरी तरह से कैंसिल की गई है जबकि 29 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है यानी ये गाड़ियां कुछ स्टेशनों पर नहीं जाएंगी. इनमें कई ट्रेनें ऐसी हैं जिनका परिचालन कई दिनों से रद्द है.

इसके अलावा देरी से चल रही 20 ट्रेनों को रिशेड्यूलड किया गया है और 28 ट्रेनों के रूट डायवर्ट हुए हैं. बताया जा रहा है कि मरम्मत से जुड़े कार्यों के चलते रेलवे ने ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. झांसी मंडल में नॉन इंटरलॉकिंग काम के कारण कुछ गाड़ियां निरस्त की गई हैं जबकि कुछ के रूट बदले गए हैं.

आज रद्द होने वाली गाड़ियां

रेलवे ने आज वीरांगना लक्ष्मीबाई-लखनऊ स्पेशल, बीना-दमोह एक्सप्रेस, आसनसोल-बर्धमान स्पेशल, दिल्ली सराय रोहिल्ला-फारूखनगर एक्सप्रेस, फतेहपुर-कानपुर सेंट्रल एक्सप्रेस समेत 175 ट्रेनों को रद्द किया है. वहीं, तुगलकाबाद-यशवंतपुर एक्सप्रेस, पटेल नगर रोयापुरम स्पेशल, टुंडला-आगरा कैंट स्पेशल समेत 28 गाड़ियों को डायवर्ट कर दिया है. जबकि देरी से चल रही कोडरमा-मधुपुर पैसेंजर, हिसार-दिल्ली जंक्शन स्पेशल, मऊ-छपरा एक्सप्रेस समेत 20 गाड़ियों को रिशेड्यूल करते हुए इनके समय में बदलाव किया गया है.

झांसी मण्डल के वीरांगना लक्ष्मीबाई-कानपुर रेल खण्ड पर लाइन दोहरीकरण का काम चल रहा है.
24 नवंबर से शुरू हुआ नॉन इंटरलॉकिंग का काम 30 नवंबर तक चलेगा. इसलिए कुछ गाड़ियां कैंसिल कर दी गयी हैं और कुछ का मार्ग बदला गया है.

ऐसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस

आप अपनी ट्रेन का स्‍टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

ट्रेन टिकट बुकिंग सिस्‍टम में हुआ बदलाव

यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE App) से 20 किमी तक की अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. ऐसा हुआ है रेलवे के यूटीएस (Unreserved Ticket System) सिस्‍टम में बदलाव करने से. पहले यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से केवल 5 किमी तक जनरल टिकट बुक कर सकते थे. सब अर्बन एरिया में अब भी दूरी को बढ़ाया गया है.

Share This:

Next Post

न पक्का घर न बिजली-पानी, बच्चे स्कूल भी नहीं जा पाते: कचरा बीनने वाली महिला ने राहुल गांधी को सुनाई अपनी पीड़ा

Sat Nov 26 , 2022
कन्याकुमारी से श्रीनगर तक निकाली जा रही कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी ने कचरा बीनने वाली 45 वर्षीय महिला से शनिवार को मुलाकात की जिसने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से कहा कि उसके परिवार के पास पक्का घर और बिजली-पानी की […]
bharat jodo yatra 2022

Read This More

error: Content is protected !!