शुगर, हाई ब्लड प्रेशर का जड़ी-बूटियों से इलाज

दिसंबर अंतर्राष्टïीय गीता महोत्सव-2022 के सरस मेले में हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र पंागी के पूर्व सैनिक विपिन ठाकुर पिछले कई वर्षों से गीता महोत्सव में डीआरडीए हिमाचल प्रदेश व हरियाणाा स्टेट स्वयं सहायता समूह के सहयोग से लगाया गया स्टॉल नंबर 276 लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

इसका आकर्षण यह है कि इस स्टॉल पर जडी बूटियों से निर्मित कुछ ऐसे उत्पाद रखे गए है जिनकी जानकारी या फिर खरीद हर कोई करना चाहता है। पांगगी व लाहुल में ही पाई जाने वाली जडी बूटियों (Herbs) जैसे कुठ, सैंसी, पिथकड आदि से निर्मित आयुर्वेंदिक औषोधियों एक पूर्व सैनिक जो खानदानी वैद्य परिवार से है, लोगों को इसका लाभ बताते है।

औषधि पेट गैस व पथरी में भी रामबाण साबित होती है

विपिन ठाकुर ने बताया कि उनके द्वारा निर्मित पेट मित्र औषधि पेय के रूप में है तथा कुद बूंदे ही एक डोज के लिए पर्याप्त रहती है की बेहद मांग है क्योंकि यह औषधि पेट के हर रोग के साथ-साथ गैस, पथरी में भी रामबाण साबित होती है। इसी तरह पांगी लाहुल की जडी बूटियां जिनके उसके दादा दवाईंयां तैयार करते थे से भी बनी दवाईयां भी यहां पर उपलब्ध है
जो शुगर, बीपीए हार्ट ब्लाकेज बवासीर तथा अन्य रोगों को ठीक करती है। उन्होंने कहा कि वह इन उत्पादों की प्रदर्शनी विभागीय सहयोग से राष्टï्रीय स्तर पर भी लगा चुके है। पिछले कई सालों से आयुर्वेद दवाईयां बनाकर इसे लोगों के बीच प्रचारित करने में लगे है और इसके बारे मे निशुल्क परामर्श भी देते है।
Share This:

Next Post

बिहार में भी फिल्म निर्माण के लिए सुविधाएं और सब्सिडी - नितीश कुमार

Fri Dec 2 , 2022
बिहार में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनेगा. फिल्म बनने वालो को सही तरिके से सब्सिडी भी दी जाएगी. ‘बिहार फिल्म प्रोत्साहन निति’ में यह व्यवस्था भी होगी, जिसमे स्थानीय कलाकारों को प्राथिमिकता और बढ़ावा मिले . नितीश कुमार का कहना है […]

Read This More

error: Content is protected !!