Maruti Eeco: Maruti ने लॉन्च की Innova से भी स्टाइलिश लुक वाली Maruti Eeco इसके आगे तो Innova भी पानी कम चाय है

Estimated read time 1 min read

Maruti Eeco: मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एमपीवी (MPV) कार Maruti Eeco के नए अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक (Stylish Look ) और बेहतर सीटिंग कैपेसिटी से सजी इस कार को कंपनी ने और भी पावरफुल इंजन के साथ पेश किया है।

कंपनी का दावा है कि, ये कार पिछले मॉडल (Maruti Eeco) के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगी। इस कार की शुरुआती कीमत 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। नई Maruti Eeco को कंपनी ने नए रिफ्रैश इंटीरियर और एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया है। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का K-Series डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Maruti Eeco
Maruti Eeco

कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन पिछले मॉडल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगा। पेट्रोल मोड में ये कार 19.71 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं सीएनजी वर्जन 26.78 किलोमीटर प्रतिकिग्रा का माइलेज देता है।

Maruti Eeco में मिलते हैं ये फीचर्स

Maruti Eeco: मारुति सुजुकी इको में कंपनी ने रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर, डोम लैंप और नई बैटरी सेविंग फंक्शन को शामिल किया है। इसके अलावा इस कार में सेफ्टी को बेहतर बनाते हुए इसमें 11 सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। जिसमें इल्युमिनिटेड हजार्ड लाइट, डुअल एयरबैग, इंजन इमोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर, रिवर्स पार्किंग सेंसर इत्यादि मिलते हैं।

नई मारुति इको को कंपनी ने 5 सीटर और 7 सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया है। इसके अलावा इस कार का एंबुलेंस वेरिएंट भी उपलब्ध है, जिसमें रोगियों के लाने और ले जाने के लिए पर्याप्त जगह और सुविधा दी गई है। ये कार कॉर्गो और टुअर वेरिएंट में भी आती है, जिसे व्यवसायिक क्षेत्र में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।

अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलर

Maruti Eeco: मारुति ने अपनी 7 सीटर वैन ईको में कई चेंजेस किए हैं। मारुति की ये कार अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलर है। इसके आसपास भी कोई नहीं है। कंपनी हर महीने इसकी औसतन 9000 यूनिट बेच रही है। वहीं, ये सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 की लिस्ट में शामिल होने वाला मॉडल भी है।

इसके पास अपने सेगमेंट का 93% मार्केट शेयर है। ऐसे में कंपनी ने अब ईको को और भी बेहतर बना दिया है। कंपनी ने इसके माइलेज को भी बेहतर किया है। अब इसका पेट्रोल वैरिएंट 19.71km/l और सीएनजी 26.78km/kg का माइलेज देता है। अब ईको के इंटीरियर का वीडियो भी सामने आ गया है। कंपनी ने इसमें क्या चेंजेस किए हैं, चलिए जानते हैं।

न्यू मारुति ईको का अपडेट इंटीरियर

Maruti Eeco: मारुति ईको के डायमेंशन की बात करें तो 2022 ईको की लंबाई 3,675mm, चौड़ाई 1,475mm और ऊंचाई 1,825mm है। एम्बुलेंस वर्जन की ऊंचाई 1,930mm है। कंपनी के इसके पुराने G12B पेट्रोल मोटर को नए K सीरीज 1.2-लीटर इंजन से बदल दिया है। नई ईको को 13 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस बॉडी स्टाइल शामिल हैं

दिल्ली मेट्रो में बिकनी पहनकर यात्रा करने वाली लड़की आई सामने, वायरल तस्वीर पर दिया जवाब

Maruti Eeco: हालांकि क्रिएचर कम्फर्ट फीचर्स ईको की विशेषता नहीं है, लेकिन इस अपडेट के साथ मारुति ने नई ईको को थोड़ा मॉर्डन बना दिया है। ईको को अब एक नया स्टीयरिंग व्हील और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। दोनों यूनिट कंपनी ने अपनी एस-प्रेसो और सेलेरियो से ली हैं। पुराने स्लाइडिंग AC कंट्रोल को भी नई रोटरी यूनिट से बदल दिया गया है।

न्यू मारुति ईको की कीमत

Maruti Eeco: न्यू ईको में सबसे अफॉर्डेबल मॉडल टूर का है। टूर वी 5-सीटर स्टैंडर्ड की एक्स-शोरूम कीमत कीमत 5,10,200 रुपए है। 5-सीटर ईको के AC वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5,49,200 रुपए है। CNG ट्रिम्स 6,23,200 रुपए से शुरू होते हैं। वहीं, ईको कार्गो AC CNG की कीमत 6,65,200 रुपए तक जाती है। ईको एम्बुलेंस की कीमत 8,13,200 रुपए है।

अधिकारियों ने कही बड़ी बात

Maruti Eeco: नई ईको के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, मार्केटिंग एंड सेल्स, शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “लॉन्च के बाद से, ईको अतीत में 9.75 लाख से ज्यादा मालिकों के लिए एक पसंदीदा और गर्व की पसंद रही है। बीते दशक और अपने सेगमेंट में 93 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एक निर्विवाद लीडर रही है।”

परिवारों का हिस्सा होने और लाखों उद्यमियों और व्यवसायियों को आजीविका प्रदान करने के कारण, न्यू ईको एक विश्वसनीय और कुशल वाहन बना रहेगा। यह एक आरामदायक, स्टाइलिश और विशाल पारिवारिक वाहन के रूप में ग्राहकों की पसंद की एक बड़ी रेंज को पूरा करेगा, जबकि व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए लचीलापन भी प्रदान करेगा।

देशदुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्मकर्मपाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

Share This:

You May Also Like

More From Author