e₹-R: आरबीआई लांच करेगा रिटेल डिजिटल रुपया

Retail Digital Rupee e₹-R: आरबीआई 1 दिसंबर को रिटेल (खुदरा) ग्राहकों के लिए ई-रुपया लॉन्च करेगा। डिजिटल रुपया शुरू में मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, भुवनेश्वर में उपलब्ध होगा।

RBI will launch retail digital rupee

पहले चरण में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को इसमें शामिल किया गया है। भारत की इकोनॉमी को डिजिटल रूप में विकसित करने की दिशा में रिजर्व बैंक का यह एक अहम कदम है।

आरबीआई ने आम लोगों के लिए एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपए (e₹-R) की पहली खेप जारी करेगा। रिज़र्व बैंक का यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू में चार शहरों – मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर को कवर करेगा और बाद में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला भी इसमें शामिल किया जाएगा।

ई ₹-आर एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा जो कानूनी निविदा का प्रतिनिधित्व करता है। बयान में कहा गया है कि यह उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जो वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं।

मौजूदा डिजिटल भुगतान प्रणालियों पर सीबीडीसी का लाभ यह है कि इंटरबैंक निपटान की आवश्यकता के बिना डिजिटल मुद्रा के माध्यम से भुगतान अंतिम होगा।

उपयोगकर्ता भाग लेने वाले बैंकों द्वारा पेश किए गए और मोबाइल फोन पर संग्रहीत डिजिटल वॉलेट के माध्यम से ई-आर के साथ लेनदेन कर सकते हैं। RBI के अनुसार, डिजिटल रुपये का लेन-देन व्यक्ति-से-व्यक्ति और व्यक्ति-से-व्यापारी दोनों हो सकता है। इसने कहा कि मर्चेंट स्थानों पर प्रदर्शित त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड का उपयोग करके व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है।

“ई-आर भौतिक नकदी की सुविधाओं जैसे विश्वास, सुरक्षा और निपटान की अंतिमता की पेशकश करेगा। जैसा कि नकदी के मामले में, यह कोई ब्याज नहीं कमाएगा और इसे अन्य प्रकार के धन में परिवर्तित किया जा सकता है, जैसे कि बैंकों में जमा, “आरबीआई ने कहा।

Share This:

Next Post

बड़ी खुशखबरी: 14 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल!

Fri Dec 2 , 2022
Petrol and Diesel Price Today (आज का डीजल-पेट्रोल का रेट), 21 मई 2022 को सरकार ने ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की थी। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। […]

Read This More

error: Content is protected !!