Health Tips: सुबह-सुबह नींबू ,तुलसी वाला पानी सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी

Estimated read time 1 min read

Health Tips: सुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं ‘तुलसी वाला पानी’; सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी हम सभी ने अपने बड़ों को तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीते हुए देखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों के पानी के फायदे क्या हैं। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं।

Health Tips

सुबह की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए। ऐसी सलाह अक्सर हम सभी को मिलती है। लेकिन इसी गर्म पानी के अंदर अगर तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाए तो यह और भी अधिक गुणकारी हो जाता है।

यह बहुत फायदेमंद होती है

Health Tips: तुलसी का पौधा आज के समय लगभग हर हिंदू घर के अंदर होता है। यह पौधा पूजनीय माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तुलसी केवल पूजनीय ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से न केवल सेहत को लाभ होता है ।

तुलसी के पत्तों का पानी पी सकते हैं

Health Tips: बल्कि यह पानी का स्वाद भी बेहतर कर देती है। इसके अलावा अगर आपको अपच या गैस्ट्रिक समस्या है तो भी आप तुलसी के पत्तों का पानी पी सकते हैं। यह चाय आपकी इस समस्या को समाप्त कर सकती है। अगर आप भी तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीने का विचार बना रहे हैं तो आइए आपके विचारों को मजबूत करने के लिए तुलसी से होने वाले कुछ दूसरे फायदों के बारे में भी जाने।

​सांस संबंधित समस्याओं से बचाव

Health Tips:बेकार का खान पान और प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है। वहीं ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही सांस संबंधित समस्याएं हैं। उन लोगों के लिए भी तुलसी पत्तों का गर्म पानी में डालकर सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखती है और सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है।

स्ट्रेस की करे छुट्टीकी करे छुट्टी

Health Tips: आजकल की जीवन शैली में न केवल व्यस्क नहीं बल्कि बच्चे भी स्ट्रेस में रहने लगे हैं। Health Tips यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों तक को जन्म दे देता है। ऐसे में केवल तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पीने में डालकर करना होगा, इससे आपको स्ट्रेस राहत मिल सकती है। ज्ञात हो कि तुलसी के अंदर मौजूद गुण कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने का कार्य करते हैं। इसी के बिगड़ने की वजह से व्यक्ति स्ट्रेस में रहने लगता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से भी राहत दिला सकते हैं।

​तुलसी के पत्तों का पानी में उपयोग की विधि

Health Tips: सुबह की शुरुआत तुलसी का उपयोग गर्म पानी के साथ से करने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं, जो आपकी स्थिति को बेहतर कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं।

आप भी है सिर में दर्द की परेशान तो जाने इसके कई कारण और उपाय

  • सबसे पहले पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे उबलने दें।
  • अब इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाए।
  • इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।

देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म–कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Social Awaj News ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Social Awaj फेसबुकपेज लाइक करें

follow us on google news banner black 1

You May Also Like

More From Author